बिल आने के बाद कहीं पसीना न निकाल दें AC चलाना, जानिए क्या है बिजली बचाने के बेस्ट 5 तरीके

How To Save Electricity

How To Reduce AC Power Consumption: गर्मियों ने लोगों का पसीना निकालना शुरू कर दिया है और ऐसे में अधिकतर लोग चाहते हैं कि उनके घर में लगी एसी (AC) अच्छी कूलिंग देती रहे. मगर बहुत से लोग एयर कंडिशनर (Air Conditioner) चलाने के बाद आने वाले बिल से काफी परेशान रहते हैं. इसलिए आज हम कुछ खास टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं. इन टिप्स को फॉलो करने के बाद इलेक्ट्रिसिटी सेविंग करने का मौका मिल सकता है. इसके लिए अलग से खर्चा करने की जरूरत नहीं होगी.

घर में एसी को इंस्टॉल कराते वक्त ध्यान रखें कि उसमें किसी भी तरह का लीकेज न हो और अंदर की हवा अंदर न आए. साथ ही एसी की हवा को कमरे में फैलने में आसानी होगा. आमतौर पर हम रुपये बचाने के चक्कर में जल्दी एसी इंस्टॉल करा लेते हैं और फिर वह बाद में परेशानी पैदा करता है.

1. नॉन स्टॉप यूसेज से बचें

घर और कमरे को ठंडा रखने के लिए कुछ लोग 24 घंटे तक एसी चलाने का शौक रखते हैं, लेकिन ऐसा करना काफी मुश्किल भरा हो सकता है. इससे एसी के कंपोनेंट और कूलिंग कैपिसिटी प्रभावित हो सकती है. ऐसे में कूलिंग होने के बाद कुछ समय के लिए एसी बंद कर दें.

2. घर में आने वाली डायरेक्ट धूप को रोकें

कमरे के अंदर अगर ऐसी चला रहे हैं और कहीं से कमरे के अंदर सीधे धूप आ रही है तो कोशिश करें कि उसे रोक दें. अन्यथा सूरज की किरणें कमरे को ठंडा होने से रोक सकती हैं और बेवजह बिजली की खपत होगी.

3. एसी की रेगुलर कराएं सर्विस

घर्मियां आने से पहले एसी की सर्विस पर हमेशा ध्यान दें और तय वक्त पर उसकी सर्विस कराते रहें. सर्विस न कराने पर यूजर्स को न सिर्फ कम कूलिंग मिलेगी, बल्कि लीकेज की भी समस्या सामने आ सकती है.

4. एकदम से कम न करें टैंपरेचर

गर्मियों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. ऐसे में कुछ लोग कमरे को ठंडा करने के लिए एकदम से एसी का तापमान 18 डिग्री सेल्सियस पर सेट कर देते हैं, जबकि ऐसा करने से नुकसान हो सकता है. क्योंकि इस तरह की प्रैक्टिस से बिजली के मीटर पर काफी लोड पड़ता है. इसलिए जरूरी है कि एसी की टैंपरेचर 20-25 डिग्री सेल्सियस पर सेट करके रखें.

5. फाइव स्टार से होगी बिजली की बचत

5 स्टार रेटिंग वाली एसी की मदद से पावर सेविंग में मदद मिलती है, जबकि 1 और 2 स्टार वाले ऐसी भी आते हैं, जो 5 स्टार की तुलना में कम पावर सेविंग करते हैं. साथ ही 5 स्टार एसी कमरे को तेजी से ठंडा करता है.

Similar Posts