बाइडेन की पुतिन को दो टूक- न करें परमाणु हथियारों का इस्तेमाल, बिगड़ जाएंगे हालात

अमेरिका के राष्ट्रपति ने रूस को स्पष्ट अक्षरों में यह चेतावनी दी है कि अगर न्यूक्लीयर हथियारों और केमिकल हथियारों का इस्तेमाल किया गया तो हालात ऐसे होंगे जैसे दूसरे विश्व युद्ध के बाद से कभी नहीं हुए.

यूएस प्रेसिडेंट जो बाइडेन (फाइल)

Image Credit source: PTI

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक इंटरव्यू के दौरान रूस को यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में न्यूक्लीयर हथियार और केमिकल हथियार इस्तेमाल नहीं करने के लिए कहा है. बाइडेन का यह इंटरव्यू रविवार को प्रसारित किया गया. कुछ दिन पहले यूक्रेन की सेना ने रूसी सेना को देश के उत्तर-पूर्व इलाके से बाहर खदेड़ दिया है. इससे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन पर राष्ट्रवादियों का दबाव बना है.

पुतिन ने यूक्रेन सेना के इस कदम पर कहा था कि अगर उनकी सेना पर और दबाव बनेगा तो रूस और भी मजबूती से जवाब देगा. इस बयान के बाद से इस बात के आसार बढ़ गए थे कि शायद रूस, यूक्रेन पर छोटे न्यूक्लीयर हथियार या केमिकल हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है.

बाइडेन बोले- नहीं, नहीं, नहीं..

’60 मिनट्स’ के रिपोर्टर ने जो बाइडेन से पूछा की वह पुतिन से क्या कहना चाहेंगे अगर उन्होंने ऐसे किसी हथियार का इस्तेमाल किया तो, इस पर बाइडेन ने कहा, ‘नहीं, नहीं, नहीं, इससे युद्ध का स्वरूप बदल जाएगा जैसा कि वर्ल्ड वॉर 2 के बाद कभी नहीं हुआ.’ बाइडेन ने कहा अगर ऐसा हुआ तो इस पर यूएस का जवाब ‘अहम’ होगा, हालांकि उन्होंने इस पर डिटेल देने से इनकार किया.

बाइडेन ने यह भी कहा कि, ‘पूरी दुनिया, रूस को पहले से भी ज्यादा दरकिनार कर देगी.’ उन्होंने कहा, ‘प्रतिक्रिया क्या होगी यह जो वो करते हैं उस पर निर्भर करता है.’ हालांकि रूसी सरकार ने यूएस और अन्य देशों को सुझावों को मानने से इनकार किया है. रूस ने कहा कि जरूरत पड़ेगी तो वह उन हथियारों का इस्तेमाल भी करेंगे.

पुतिन दे चुके हैं चेतावनी

फरवरी 24 को एक स्पीच में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने कहा था कि अगर पश्चिम देशों की तरह इस युद्ध में हस्तक्षेप किया तो हम उसके जवाब में न्यूक्लीयर हथियारों का इस्तेमाल करेंगे. पुतिन ने इस दौरान कहा था कि, ‘कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन हमारे रास्ते में आ रहा है, और कौन हमारे लिए खतरा बन रहा है. उन्हें पता होना चाहिए कि रूस तुरंत इस पर कार्रवाई करेगा और उसके परिणाम ऐसे होंगे जो किसी ने कभी नहीं देखे.’

Leave a Reply

Your email address will not be published.