बच्चे के लंच बॉक्स के लिए बनाएं ये हेल्दी और टेस्टी चीजें, रोज करेगा डिमांड

Lunch Box Tips For Kids

कोरोना के चलते बच्चों को लंबे समय से घर पर ही ऑनलाइन क्लासेस लेनी पड़ रही थी. लेकिन हाल ही में पाबंदियों में दी गई ढील के बाद बच्चे फिर से स्कूल जाने लगे हैं. बच्चों के स्कूल जाने के साथ ही पेरेंट्स ( parenting tips ) की टेंशन बढ़ गई है, जिसमें उनका खानपान ( Kids foods tips ) ज्यादा बड़ी सिरदर्दी होता है. ज्यादातर पेरेंट्स को टेंशन ये रहती है कि लंच बॉक्स में क्या भेजा जाए. बच्चे फूड के टेस्ट न होने के पर लंच बॉक्स को जैसे का तैसा घर ले आते हैं. देखा जाए, तो अधिकतर बच्चों को बाहर का फूड बहुत टेस्टी लगता है और इसी कारण वे हेल्दी फूड्स को खाना कम पसंद करते हैं. बच्चों का लंच बॉक्स ( child lunch box ideas ) टेस्टी होने के साथ-साथ पोषण से भरपूर होना चाहिए और इसी कारण पेरेंट्स के लिए ये किसी टास्क से कम नहीं होता.

इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जिनके जरिए आप पोषण के साथ-साथ बच्चे की पसंद का खयाल भी रख सकते हैं. आपका बच्चा इन फूड्स को पसंद करेगा और हो सकता है कि वह रोजाना इनकी मांग करने लगे.

सूजी की इडली

नाश्ते या लंच में सूजी से बनी हुई आइटम बहुत पसंद की जाती है. आप सूजी से उपमा, उत्तपम या फिर इडली भी बना सकते हैं. इडली एक ऐसा फूड है, जिसे बड़े ही क्या बच्चे भी बड़े शौक से खाते हैं. साथ ही इसमें मौजूद गुण हेल्दी रहने में मददगार होते हैं. खास बात है कि इसे तैयार करना आसान होता है और इसमें ज्यादा टाइम भी नहीं लगता. दरअसल, बच्चे को स्कूल भेजने के दौरान टाइम काफी कम होता है, ऐसे में आप सूजी की इडली बनाकर उसका लंच बॉक्स तैयार कर सकते हैं.

वेजिटेबल सेवई

हेल्दी होने के साथ-साथ ये टेस्ट में भी लाजवाब होती है और इसे तैयार करने में भी ज्यादा समय नहीं लगता. लोग सेवई को मीठे के रूप में खाते हैं, लेकिन इसका नमकीन टेस्ट भी बेहतरीन होता है. आप शिमला मिर्च, प्याज, हरा प्याज व अन्य सब्जियां डालकर इसे बना सकते हैं. मार्केट जैसे टेस्ट के लिए इसमें सोया और रेड सॉस को जरूर मिलाएं.

मूंग दाल चीला

मूंग की दाल को स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर इस दाल में प्रोटीन काफी मात्रा में मौजूद होता है. इसी कारण ये बच्चों और बड़ों के विकास में अच्छी मानी जाती है. कभी-कभी बच्चे दाल को देखकर मुंह बना लेते हैं. आप इसके बजाय उसे लंच के लिए मूंग की दाल का चीला बनाकर दे सकते हैं. रेड सॉस के साथ बच्चा लंच में इसे बड़े चाव से खाएगा.

Similar Posts