पॉलीहाउस का विकल्प बन सकता है सस्ता नेट हाउस, एक सीजन में 4 फसल उगा सकते हैं किसान

Net House

बागवानी फसलों (Horticulture Crops) को नकद फसलों के तौर पर जाना जाता है. ऐसे में बीते कुछ वर्षों में देशभर के किसानों (Farmer’s) का रूझान बागवानी की तरफ बड़ा है, लेकिन भारत की मौसम संबंधी विविधता में किसानों के लिए साल भर बागवानी करना चुनौतिपूर्ण होता है. जिसके समाधान के लिए कृषि वैज्ञानिकों ने पॉलीहाउस तकनीक विकसित की है, लेकिन पॉलीहाउस का खर्चा किसानों की बागवानी की लागत को बड़ा देता है. ऐसे में पॉलीहाउस का विकल्प सस्ता नेट हाउस (Net House) बन सकता है. जिसमें किसान एक सीजन में 4 फसल उगा सकते हैं. इस नेट हाउस को KVK, ICAR-CAZRI जोधपुर की तरफ से विकसित किया है. जिसकी जानकारी केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी (Kailash Choudhary) ने सार्वजनिक की है.

1.5 लाख रुपये की लागत से लगाया जा सकता है नेट हाउस

केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने KVK, ICAR-CAZRI जोधपुर की तरफ से विकसित नेट हाउस की जानकारी ट्विवटर पर शेयर करते हुए कहा कि किसान महंगे पॉलीहाउस की तुलना में मात्र 1.5 लाख रुपये की लागत से इस नेट हाउस को लगवा सकते हैं. केंद्रीय मंंत्री कैलाश चौधरी ने ट्वीट करते हुए कहा कि वेस्ट राजस्थान की कृषि चुनौतीपूर्ण है, इन चुनौतियों को अवसर में बदलने का कार्य KVK, ICAR-CAZRI जोधपुर कर रह है, जो शोध में नवाचार कर बखूबी कर पा रहा है.

एक साल में निकाला जा सकता है नेट हाउस का खर्चा

केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि KVK, ICAR-CAZRI जोधपुर की तरफ से विकसित किए इस नेट हाउस को लगाकर एक व्यक्ति एक साल में टमाटर, चेरी टमाटर, खीरा और रंग-बिरंगी शिमला मिर्च की चार फसलें ले सकता है. उन्होंने बताया कि किसान नेट हाउस लगानेके बाद पहले साल में उसका खर्चा निकाल सकते हैं. जिसके बाद मुनाफ हैं और किसान 5 सालों तक अतिरिक्त आमदनी कर सकते हैं.

5 साल बाद सिर्फ 25 हजार का खर्चा

कृषि व किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने नेट हाउस की जानकारी देते हुए बताया कि यह नेट हाउस 8 मीटर चौड़ा है, जबकि इसकी लंबाई 16 मीटर हैं और ऊंचाई 3.50 मीटर है. वहीं नेट हाउस में 2.50 मीटर ऊंचाई तक तार लगाकर पौधों को स्थिर किया जा सकता है. उन्होंने बताया कि इस नेट हाउस को लगाने के बाद 5 साल तक कोई खर्च नहीं करना है. 5 साल बाद भी नेट हाउस पर मात्र 25 हजार रुपये का खर्च है. जिसके तहत 25 हजार रुपये के खर्च से नेट बदलना होता है. उन्होंने बताया कि नेट हाउस में जुलाई से अक्टूबर तक खीरा, सितम्बर से अप्रैल तक टमाटर, शिमला मिर्च, चेरी टमाटर की फसल लगाई जा सकती है.

Similar Posts