पूरी दुनिया में फैली है यूएई के पूर्व राष्ट्रपति शेख खलीफा की अरबों-खरबों की संपत्ति, कितनी है उनको खुद नहीं था मालूम!

Uae President

संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान (Sheikh khalifa bin zayed al nahyan) का 73 साल की उम्र में शुक्रवार को निधन हो गया. इस खबर की जानकारी UAE की न्यूज एजेंसी WAM ने दी. साल 2019 में शेख को चौथी बार पांच साल के लिए राष्ट्रपति चुना गया था. शेख खलीफा के निधन पर यूएई में 40 दिनों का शोक रखा गया है. यूएई के संविधान के मुताबिक जब तक फेडरल काउंसिल नए राष्ट्रपति का चुनाव नहीं होता है तब तक उप राष्ट्रपति और प्रीमियर शेख मोहम्मद बिन राशिद-अल-मख्तूम, अल नाहयान की जिम्मेदारी संभालेंगे. शेख खलीफा को यूएई में हुए आमूलचूल परिवर्तन और समृद्धशाली बनाने के लिए भी पहचाना जाता है. साल 2004 में शेख खलीफा ने अपने पिता की मौत के बाद यूएई की गद्दी संभाली थी. वो यूएई के दूसरे राष्ट्रपति थे. शेख खलीफा की नेटवर्थ की बात करें तो वो दुनिया में सबसे अमीर सम्राटों में से एक थे. उनकी कुल संपत्ति 875 अरब डॉलर से ज्यादा की मानी जाती है. उनके बारे में कहा जाता है कि पूरी दुनिया भर में उनकी प्रॉपर्टी मौजूद हैं. इनमें से कई तो ऐसी हैं, जिन्हें शेख के नाम पर खरीदा तो गया लेकिन कभी सुल्तान ने उन प्रॉपर्टी को देखा भी नहीं था.

लंदन के सबसे अमीर लैंड लॉर्ड

शेख खलीफा की संपत्ति के बारे में बताएं तो उन्हें लंदन के सबसे अमीर अमीर लैंड लॉर्ड्स में गिना जाता है. लंदन में एक दो नहीं बल्कि कई बिल्डिंग और इमारतें ऐसी हैं, जो शेख के नाम पर खरीदी गईं हैं. 2020 में छपी द गार्डियन की रिपोर्ट के मुताबिक लंदन में रियल स्टेट की 5.5 अरब पाउंड की सीक्रेटिव डील हुई थी, इसमें शेख से जुड़ी बिजनेस डीलिंग से जुड़े दस्तावेज सामने आए थे.

लंदन में प्रॉपर्टी की बात करें तो शेख की संपत्ति वहां के सबसे महंगे इलाकों में मौजूद हैं. ये इलाके सुपर प्राइम कमर्शियल और रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी वाले इलाके माने जाने हैं. यहां मौजूद एक ब्लॉक की कीमत 2 करोड़ पाउंड से ज्यादा है. इसके अलावा शेख की संपत्ति का इस्तेमाल करने वाले किरायदारों की बात की जाए तो रिपोर्ट के मुताबिक उनकी संख्या करीब 1000 है. पनामा पेपर्स में भी सामने आया था कि कैसे राष्ट्रपति शेख के नाम पर लंदन में कई दर्जन प्रॉपर्टी की डील हुईं, जो 1.2 अरब पाउंड से ज्यादा की थी. साल 2015 में शेख ने लंदन में मौजूद पांच प्रॉपर्टी को खरीदने के लिए 1 अरब पाउंड की रकम खर्च की थी. लंदन में मौजूद प्रॉपर्टी की कुल कीमत 5.5 अरब पाउंड से ज्यादा है जबकि किराए से होने वाली कमाई 16 करोड़ पाउंड है.

अरबों बैरल रिजर्व के मालिक

फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक शेख 97.8 अरब बैरल कच्चे तेल के रिजर्व को कंट्रोल करते हैं. ये उनकी संपत्ति का सबसे बड़ा हिस्सा है. इस कच्चे तेल की वैल्यू की बात करें तो ये 830 अरब डॉलर से कहीं ज्यादा की है. फोर्ब्स के मुताबिक अल नाहयान के परिवार की कुल संपत्ति 150 अरब डॉलर से ज्यादा की बताई जाती है. साल 2018 में फोर्ब्स ने उन्हें दुनिया की सबसे ताकतवर शख्सियतों की लिस्ट में 45वें पायदान पर रखा था.

Similar Posts