पीठ के एक्ने खत्म करने के लिए पुदीने की पत्तियों और एलोवेरा जेल का ऐसे करें इस्तेमाल

Back Acne

मौसम की मार, गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल ( Bad lifestyle habits ) की वजह से लोगों को हेल्थ ही नहीं स्किन प्रॉब्लम्स ( Skin problems ) को भी फेस करना पड़ता है. इन स्किन प्रॉब्लम्स में टैनिंग, पिंपल्स, रैशेज व एक्ने का होना शामिल होता है. कई लोगों को चेहरे पर एक्ने के अलावा पीठ ( Back acne remove remedies ) पर भी इनके होने की समस्या हो जाती है. पीठ पर होने के चलते इनका इलाज करना थोड़ा मुश्किल होता है और इन्हें नजरअंदाज करना इचिंग की वजह भी बन सकता है. कहते हैं कि इस समस्या के चलते पीठ पर दर्द होना शुरू हो जाता है, क्योंकि पीठ के एक्ने कपड़ों के साथ बार-बार रगड़ खाते हैं. इनसे निजात पाने के लिए आप घरेलू नुस्खों को ट्राई कर सकते हैं.

इस लेख में हम आपको पुदीने की पत्तियों और एलोवेरा जेल से पीठ के एक्ने दूर करने के टिप्स बताने जा रहे हैं. पुदीने में मौजूद मेन्थॉल होता है, जो एक तरह का एंटी इंफ्लेमेटरी एजेंट माना जाता है. वहीं एलोवेरा जेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स भी मुहांसों को दूर करने में कारगर होते हैं. जानें इससे जुड़े टिप्स के बारे में..

पुदीना और एलोवेरा

इन दोनों इंग्रेडिएंट्स को पीठ पर लगाने से एक्ने, तो खत्म होंगे, साथ ही स्किन पर मौजूद इचिंग की समस्या से भी निजात पाया जा सकता है. पुदीने की कुछ पत्तियां लें और उन्हें पानी की मदद से ब्लेंड कर लें. इस स्मूद पेस्ट में दो चम्मच एलोवेरा जेल लगाकर इसे पीठ पर हुए एक्ने पर लगाएं. आप चाहे तो इसमें किसी और की मदद ले सकते हैं. अब इस पेस्ट को हटाने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें.

दालचीनी-पुदीना-एलोवेरा

आप पीठे के एक्ने को खत्म करने के लिए पुदीने और एलोवेरा के अलावा दालचीनी की मदद भी ले सकते हैं. ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक दालचीनी को भी मुहांसों या फिर एक्ने को खत्म करने में कारगर माना जाता है. एक कटोरी लें और इसमें पुदीने और एलोवेरा जेल की स्मूद डाल लें. अब इसमें दालचीनी का पाउडर डालें और अच्छे से मिलाएं. इस पेस्ट को जहां-जहां एक्ने हुए हैं, सिर्फ उन्हीं पर लगाएं.

कॉफी स्क्रब

आप पुदीना और एलोवेरा के अलावा पीठे के एक्ने खत्म करने के लिए कॉफी की मदद भी ले सकते हैं. इसके लिए दो चम्मच कॉफी पाउडर लें और इसमें शहद व दही मिलाएं. अब इस पेस्ट को पीठ पर लगाएं और हल्के हाथों से इसकी स्क्रबिंग करें. स्क्रब करने के बाद इसे पीठ पर लगा रहने दें और 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. ध्यान रहे कि स्क्रबिंग करने के बाद एलोवेरा जेल को मॉइस्चराइजर की तरह एक्ने पर जरूर लगाएं.

Similar Posts