पिछले पांच महीनों में इन गाड़ियों ने काटा तहलका, SUV सेगमेंट की जान रहीं ये पांच कार

Compact Suv

भारत में कॉम्पैक्ट एसयूवी का बाजार तेजी से बढ़ रहा है. इसको देखते हुए कंपनियां एक से एक नए मॉडल्स लॉन्च कर रही हैं. बीते 5 महीनों में कई ऐसी कॉम्पैक्ट एसयूवी कार रहीं जिन्होंने बाजार में जबरदस्त तहलका काटा है. बीते साल 2021 की तुलना में इन कॉम्पैक्ट एसयूवी कार की ग्रोथ काफी अच्छी रही है.

अप्रैल से लेकर अगस्त 2022 तक सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी कार की लिस्ट में पहले नंबर पर टाटा की नेक्सॉन का आता है. बीते पांच महीने में टाटा ने नेक्सॉन की करीब 71 हजार से ज्यादा यूनिट्स बेची हैं. बीते साल 2021 की तुलना में ये ग्रोथ 71 फीसदी से ज्यादा की रही है. बीते साल 2021 में नेक्सॉन की करीब 41,703 यूनिट्स बिकी थीं.

दूसरे नंबर पर क्रेटा

पांच महीने में सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हुंडई की क्रेटा है. पांच महीनों में 61,616 क्रेटा कार बिकीं, जबकि बीते साल 2021 में ये आंकड़ा 55,528 का था.

तीसरे नंबर पर एर्टिगा

सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी/MPV कारों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर मारुति की एर्टिगा है. अप्रैल से लेकर अगस्त तक कंपनी ने कुल 56,546 कारों की बिक्री की है.

चौथे नंबर पर टाटा पंच

बीते साल लॉन्च हुई टाटा की पंच को ग्राहकों का जबरदस्त रेस्पॉन्स देखने को मिला है. लॉन्च से ही इसकी बिक्री ने काफी धूम मचाई है. इस साल बीते पांच महीनों में कंपनी ने टाटा पंच की 53,800 यूनिट बेची हैं.

पांचवें नंबर पर विटारा ब्रेजा

सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी कार में मारुति की विटारा ब्रेजा पांचवें स्थान पर है. कंपनी ने पांच महीनों में 51 हजार से ज्यादा यूनिट बेची हैं. हालांकि बीते साल करीब 1000 गाड़ियां कंपनी ने ज्यादा बेची थीं. लेकिन आज भी इसकी डिमांड काफी ज्यादा है.