पतले और बेजान बालों को बनाना है हेल्दी, इन आयुर्वेदिक टिप्स की लें मदद

Hair Problem Tips

बाल शरीर का वो हिस्सा हैं, जो हमारी पूरी लुक में एक अहम रोल निभाते हैं. बाल अगर हेल्दी ( Healthy hair ) और अट्रैक्टिव दिखते हैं, तो हमारा आत्मविश्वास बढ़ा हुआ रहता है, लेकिन इनके झड़ने पर हमारे कॉन्फिडेंस को ठेस पहुंचती है. इसलिए इनकी स्किन ( Skin care ideas ) और हेल्थ की तरह इन्हें भी केयर की जरूरत होती है. आप आयुर्वेद की मदद ले सकते हैं, क्योंकि इसके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं हैं. पहले आपको आयुर्वेद ( Ayurvedic hair care tips ) के अनुसार बालों के झड़ने का कारण बताते हैं. हमे तीन दोष जैसे वात, पित्त और कफ प्रभावित करते हैं. आयुर्वेदिक विशेषज्ञों का कहना है कि वात का वायु से, पित्त का अग्नि से और कफ का जल से संबंध होता है. इनमें से किसी भी दोष से हमें कई तरह के रोग अपनी चपेट में ले सकते हैं. कहते हैं कि पित्त दोष की वजह से बालों को अधिक नुकसान होता है. चलिए हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक टिप्स बताते हैं, जो आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं.

बालों में लगाएं तेल

बालों को बेजान और रूखेपन से बचाने के लिए उनमें रोजाना तेल लगाएं. आयुर्वेद के मुताबिक तेल बालों को बेहतर पोषण देता है. साथ ही इससे बालों को मॉइस्चराइज किया जा सकता है. मार्केट में आपको कई आयुर्वेदिक तेल मिल जाएंगे, जिनसे बेस्ट रिजल्ट पाए जा सकते हैं. हालांकि, इन ऑयल को खरीदने से पहले इनके बारे में जानकारी जरूर जमा कर लें.

बेहतर पोषण

तेल लगाने भर से ही बालों को पोषण नहीं मिल पाएगा. बालों को बेहतर पोषण शरीर के अंदर से भी मिलना जरूरी है. आयुर्वेद के मुताबिक सही डाइट को फॉलो करने से बालों की ग्रोथ सही होती है और वह चमकने भी लगते हैं. डाइट में फल, सब्जियां, वसा व अन्य चीजें शामिल करें. हरी सब्जियों में आप पालक, लौकी, टिंडे व अन्य को खाकर अंदर से हेल्दी रह सकते हैं.

हर्बल केयर

मार्केट में कई तरह के ऐसे हर्बल हेयर केयर प्रोडक्ट्स मौजूद है, जो आपको बेस्ट रिजल्ट दे सकते हैं. आयुर्वेद में रीठा और शिकाकाई पौधों को गर्म पानी में मिलाकर साबुन या शैंपू बनाए जाते हैं. जिन्हें आप हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं. ऐसा करने से आपके बाले हेल्दी तो होंगे ही, वे शाइन भी करने लगेंगे.

सिर की मालिश

आयुर्वेद में कहा गया है कि बालों को हफ्ते में कम से कम एक बार तेल से मालिश जरूर करनी चाहिए. हर्बल ऑयल लें और उसे गर्म करके बालों में लगाएं. अब हल्के हाथों से 5 मिनट तक मालिश करें. इससे बालों की ग्रोथ सुधरेगी और वह चमकदार भी बनेंगे. हर्बल ऑयल को गर्म करके बालों की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार आता है.

Similar Posts