पंजाब के मुख्यमंत्री द्वारा श्री गुरु तेग़ बहादुर जी के प्रकाश पर्व के मौके पर लोगों को हार्दिक बधाईयां लोगों को 9वें सिख गुरू के शाश्वत संदेश पर चलने के लिए कहा

पंजाब के मुख्यमंत्री द्वारा श्री गुरु तेग़ बहादुर जी के प्रकाश पर्व के मौके पर लोगों को हार्दिक बधाईयां
लोगों को 9वें सिख गुरू के शाश्वत संदेश पर चलने के लिए कहा
चंडीगढ़, 21 अप्रैलः
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरूवार को सिखों के नौवें गुरू श्री गुरु तेग़ बहादुर जी के प्रकाश पर्व के मौके पर लोगों को बधाई दी।
इस पवित्र मौके पर भगवंत मान नजदीकी ऐतिहासिक गुरुद्वारा श्री नाभा साहिब में नतमस्तक हुए, जहाँ श्री गुरु तेग़ बहादुर जी का पवित्र शीश उनके धर्मनिष्ठ सेवक सिख बाबा जीवन सिंह जी (भाई जैता जी) लेकर आए थे, इस स्थान पर उनको श्री आनन्दपुर साहिब की ओर जाते समय गुरू साहिब के एक बुज़ुर्ग श्रद्धालु मुसलमान संत फ़कीर दरगाही शाह ने रुकने के लिए विनती की थी।
इससे पहले अपने रिकार्ड किये वीडियो संदेश में मुख्यमंत्री ने लोगों को ‘हिंद की चादर ’ द्वारा दिए सर्वव्यापी भाईचारे, धार्मिक आज़ादी, सरबत के भले और मानवता की चढ़दीकला(भलाई) के शाश्वत संदेश पर चलने का न्योता दिया।
श्री गुरु तेग़ बहादुर साहिब जी के जीवन और फलसफे पर रौशनी डालते हुये भगवंत मान ने कहा कि बचपन से लेकर शहीदी प्राप्त करने तक मानवता और धार्मिक सहणशीलता की ख़ातिर गुरू जी का अतुल्य बलिदान रहती दुनिया तक प्रेरणा स्रोत बना रहेगा।
लोगों को श्री गुरु तेग़ बहादुर जी की शिक्षाओं पर सही मायनों में चलने की अपील करते हुये भगवंत मान ने कहा कि नौवें गुरू जी के संदेश का सार प्यार, धर्म निरपेक्षता, धार्मिक आज़ादी और शांतमयी सह-अस्तित्व था, जो आज के समय में भी प्रासंगिक है।

Similar Posts