नवरात्रि में इन हेल्दी टिक्की रेसिपीज को करें ट्राई, वजन बढ़ने की नहीं होगी टेंशन

Navratri Special Try These Healthy Tikki Recipes Weight Gain Tension Will Stay Away In Hindi

फेस्टिव सीजन में अट्रैक्टिव आउटफिट्स के अलावा फूड्स भी सेलिब्रेशन के मजे को दोगुना बनाने का काम करते हैं. थोड़े दिनों में नवरात्रि आने वाले हैं और इसके बाद करवा चौथ, दशहरा जैसे बड़े त्योहारों का आना लगा रहेगा. इस दौरान टेस्टी फूड्स को बनाकर खाना बहुत अच्छी फीलिंग देता है. लोग फ्राइड फूड्स लेकर मिठाईयां तैयार करते हैं, लेकिन कुछ हेल्थ को ध्यान में रखने के चक्कर में एंजॉय नहीं कर पाते हैं. वैसे इस त्योहारी सीजन में आप वजन बढ़ने की टेंशन से खुद को थोड़ा बचा सकते हैं.

हम आपको टिक्की की कुछ रेसिपीज बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप बिना किसी चिंता के खा सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि आप आलू टिक्की के अलावा किन तरीकों से दूसरी चीजों की टिक्की बना सकते हैं.

राजमा टिक्की

क्या आपने कभी राजमा से बनने वाली टिक्की को ट्राई किया है. इसके लिए आपको एक बाउल राजमा, सरसों का तेल, एक प्याज (बारिक कटा हुआ), एक चम्मच अदरक का पेस्ट, एक चम्मच लहसुन का पेस्ट, ग्रीन चिली, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, एक चम्मच चिली पाउडर, एक चम्मच धनिया पाउडर, एक चम्मच जीरा पाउडर, आधा चम्मच गरम मसाला, 2 आलू, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, हरा धनिया, पुदीने की पत्तिया और 3 चम्मच ब्रेड क्रंब्स की जरूरत पडे़गी.

ऐसे बनाएं राजमा टिक्की

राजमा को कम से कम 10 घंटे के लिए भिगो दें और फिर प्रेशर कुकर में इन्हें थोड़ी देर पका लें. अब पानी को अलग करके बीन्स को ब्लेंडर में ग्राइंड कर लें. अब एक पैन लें और इसमें थोड़ा ऑयल डालकर प्याज को भूनें. इसमें सभी मसालों और अन्य चीजों को मिलाएं. इसमें राजमा का पेस्ट डालें और पकाएं. इसके ठंडा होने पर इसमें बॉयल्ड आलू को मिला लें और टिक्की का आकार दें. अब पैन में टिक्की को तल लें और इसे लाल या हरी चटनी के साथ सर्व करें.

सोया टिक्की

सोया को प्रोटीन का बेस्ट सोर्स माना जाता है और इसकी टिक्की बनाकर आप हेल्थ और टेस्ट दोनों का खयाल रख सकते हैं. इसके लिए आपको सोया, वाइट ब्रेड क्रंब्स, फूल गोभी, मटर, अदरक-लहसुन का पेस्ट, रेड चिली पाउडर, मिंट चटनी, अमचूर पाउडर, जीरा पाउडर, हल्दी, हरा धनिया और नमक की जरूरत पड़ेगी.

ऐसे बनाएं सोया टिक्की

सोयाबीन को थोड़ी देर गर्म पानी में छोड़ दें और दूसरी तरफ गोभी को उबाल कर मैश कर लें. इन दोनों को मिलाने के बाद इनमें सभी इंग्रेडिएंट्स को ऐड करें और इसी दौरान इसमें ब्रेड क्रंब्स भी डाल दें. ऑयल मिक्स करने के बाद बैटर को थोड़ी देर के लिए रख दें. अब से टिक्की का आकार दें और पैन में ऑयल गर्म करके भूनने के लिए छोड़ दें. ध्यान रहे कि इसे आपको शैलो फ्राई करना है. इसपर हरा धनिया डालें और चटनी के साथ सर्व करें.

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