दो दिन के भारत दौरे पर आए ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन अहमदाबाद से पहुंचे दिल्ली, आज पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

Narendra Modi Boris Johnson

ब्रिटेन (Britain) के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा के तहत गुरुवार को अहमदाबाद (Ahmedabad) पहुंचे. जॉनसन अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम गए और प्रमुख अंतरराष्ट्रीय एवं द्विपक्षीय मुद्दों पर अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के साथ नई दिल्ली में औपचारिक बातचीत से एक दिन पहले उद्योगपति गौतम अडानी से मुलाकात की. बता दें कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन शाम को गुजरात से दिल्ली पहुंच गए हैं और उनकी मुलाकाता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से होनी है.

गुजरात दौरे के दौरान 10 करोड़ पाउंड (करीब 995 करोड़ रुपये) के निवेश से स्थापित होने वाले जेसीबी के एक नए कारखाने के उद्घाटन के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में जॉनसन ने संवाददाताओं से कहा, हम यूक्रेन के मुद्दे को पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कूटनीतिक रूप से उठा चुके हैं. वास्तव में, उन्होंने (भारत ने) बुचा (यूक्रेन में एक शहर) में अत्याचार की कड़ी निंदा की थी. यह पूछे जाने पर कि क्या वह यूक्रेन पर भारत के रुख के मुद्दे को मोदी के साथ उठाएंगे, जॉनसन ने कहा, मुझे लगता है कि हर कोई समझता है कि भारत और रूस के बीच ऐतिहासिक रूप से बहुत अलग रिश्ते हैं, जैसे कि रूस और ब्रिटेन के बीच पिछले कुछ दशकों में थे.

उन्होंने आगे कहा, हमें नरेंद्र मोदी से (यूक्रेन) इस बारे में बात करते हुए उस वास्तविकता को प्रतिबिंबित करना होगा. जॉनसन की भारत यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब भारत ने यूक्रेन पर रूसी आक्रमण को लेकर तटस्थ रुख अपनाया है, जिसकी पश्चिमी देशों, विशेषकर अमेरिका की ओर से तीखी आलोचना की जा रही है. अमेरिका ने भारत पर रूस के खिलाफ स्पष्ट रुख नहीं अपनाने का आरोप लगाया है.

2030 तक भारत और ब्रिटेन का व्यापार और निवेश दोगुना करना है मकसद

ब्रिटेन के उच्चायोग के बयान में यह भी कहा गया, ऐसे में जब वह शुक्रवार को नई दिल्ली की ओर बढ़ रहे हैं, प्रधानमंत्री इस सप्ताह की यात्रा का उपयोग ऐतिहासिक ब्रिटेन-भारत मुक्त व्यापार समझौते पर वार्ता में प्रगति को बढ़ावा देने के लिए भी करेंगे, जिससे 2030 तक हमारा व्यापार और निवेश दोगुना करने में मदद मिलने की उम्मीद है. उच्चायोग ने कहा कि पिछले साल दोनों प्रधानमंत्रियों द्वारा शुरू की गई ब्रिटेन-इंडिया एन्हांस्ड ट्रेड पार्टनरशिप के बाद व्यवसायों के लिए लालफीताशाही कम करने पर काम पहले से ही चल रहा है.

जॉनसन ने महात्मा गांधी को ‘असाधारण व्यक्ति’ बताया

जॉनसन गुजरात का दौरा करने वाले ब्रिटेन के पहले प्रधानमंत्री हैं. उनका अहमदाबाद हवाई अड्डे पर राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने स्वागत किया और हवाई अड्डे से एक होटल तक चार किलोमीटर के मार्ग में उनका भव्य स्वागत किया गया. जॉनसन ने अपने सार्वजनिक कार्यक्रमों की शुरुआत साबरमती आश्रम का दौरा करके की, जहां से गांधी ने एक दशक से अधिक समय तक ब्रिटेन के औपनिवेशिक शासन से भारत की स्वतंत्रता के लिए संघर्ष का नेतृत्व किया था. उन्होंने महात्मा गांधी को ‘असाधारण व्यक्ति’ बताया, जिन्होंने दुनिया को बेहतर बनाने के लिए सत्य और अहिंसा के सिद्धांतों पर बल दिया. जॉनसन ने गांधी आश्रम में आगंतुक-पुस्तिका में लिखा, ‘इस असाधारण व्यक्ति के आश्रम में आना और यह समझना कि उन्होंने दुनिया को बेहतर बनाने के लिए किस प्रकार सत्य और अहिंसा के सरल सिद्धांतों पर बल दिया, यह बहुत बड़ा सौभाग्य है.

Similar Posts