दिल्ली वालों को महंगाई का एक और झटका, अब कार खरीदना हो जाएगा पड़ेगा जेब पर भारी

tata neo you can soon buy new car through your smartphone on this app

दिल्ली में रहने वाले लोगों के लिए कंगाली में आटा गीला होने वाला है. मतलब कार खरीदना अब और महंगा होने वाला है. हाल ही में मारुति, महिंद्रा (Mahindra) से लेकर टोयोटा और ऑडी जैसी कंपनियों ने दाम बढ़ाए हैं और अब दिल्ली सरकार रोड टैक्स (Road Tax) बढ़ाने पर विचार कर रही है. दिल्ली के ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने कार, एसयूवी और कमर्शियल व्हीकल के लिए रोड टैक्स में बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव दिया है. कुछ विशिष्ट श्रेणी के वाहनों पर रोड टैक्स बढ़ाने का प्रस्ताव ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने दिल्ली सरकार (Delhi Government) के वित्त मंत्रालय को भेज दिया है. अभी दिल्ली में प्राइवेट वाहनों पर रोड टैक्स की दर 12.5 फीसदी तक है जो ईंधन और कीमत के आधार पर अलग-अलग है.

क्यों बढ़ाया क्यों जा रहा है रोड टैक्स

आखिरकार रोड टैक्स बढ़ाया क्यों जा रहा है. आइए इसे समझते हैं. दिल्ली सरकार के ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने वित्त वर्ष 2022-23 में विभिन्न टैक्सों और शुल्कों के जरिये 2,000 करोड़ रुपए का राजस्व जुटाने का लक्ष्य रखा है. अब इसी लक्ष्य को पूरा करने के लिए रोड टैक्स बढ़ाया जा रहा है. जाहिर है जब रोड टैक्स बढ़ेगा, तो कार खरीदारों पर इसका बोझ पड़ेगा. मतलब पहले से महंगी गाड़ी अब जेब पर और महंगी पड़ेगी.

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने सोमवार को ही अपने सभी वाहनों की कीमत 0.9 फीसदी से लेकर 1.9 फीसदी तक बढ़ाने की घोषणा की है. ये मूल्यवृद्धि तत्काल प्रभाव से लागू हो चुकी है. कंपनी की इस घोषणा के बाद मारुति के वाहनों की एक्स-शोरूम कीमत 10,000 रुपए से लेकर 63,000 रुपए तक बढ़ गई है.

लगातार बढ़ रही कीमतें

कंपनी ने कहा कि कच्चे माल जैसे स्टील, कॉपर, एल्युमिनियम जैसी कीमती धातुओं सहित विभिन्न जरूरी जिंसों की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते कार विनिर्माता को बार-बार कीमतों को बढ़ाना पड़ रहा है. मारुति सुजुकी जनवरी 2021 से मार्च 2022 तक अपने वाहनों की कीमतों में लगभग 8.8 फीसदी की बढ़ोतरी कर चुकी है.

इससे पहले महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भी अपने वाहनों की कीमतों को 2.5 फीसदी तक बढ़ाया था. इसी प्रकार टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने एक अप्रैल से वाहनों की कीमतों में 4 फीसदी का इजाफा किया था. लग्जरी कार कंपनी ऑडी, मर्सिडीज बेंज और बीएमडब्ल्यू भी दाम बढ़ाने की घोषणा कर चुकी हैं.

मतलब साफ है. महंगाई की मार से कोई नहीं बचेगा चाहे वह ऑटो में चलने वाला आम आदमी हो… या महंगी कार में चलने वाला कारोबारी….. हर किसी को बढ़ती महंगाई के लिए कीमत चुकानी होगी. कोई ज्यादा किराया देगा तो कोई ज्यादा टैक्स.

Similar Posts