दिल्ली में तेजी से पांव पसार रहा डेंगू, एक्सपर्ट से जानें बचाव के तरीके

सितंबर में डेंगू के 152 केस दर्ज किए चा चुके हैं. बीते सप्ताह 100 से अधिक केस आए हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस मौसम में डेंगू के केस बढ़ते हैं. ऐसे में लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है.

बढ़े डेंगू के मामले.

कोरोना के घटते मामलों के बीच देश की राजधानी दिल्ली में डेंगू तेजी से पांव पसार रहा है. पिछले एक सप्ताह में ही 101 नए मामले दर्ज किए गए हैं. इस साल एक हफ्ते में यह सबसे ज्यादा केस हैं . सोमवार को जारी दिल्ली नगर निगम की रिपोर्ट के मुताबिक, राजधानी में सितंबर में डेंगू के 152 केस आए हैं. जबकि 9 सितंबर तक कुल 295 केस ही दर्ज किए गए थे. इस साल कुल मरीजों की संख्या 400 के करीब पहुंच गई है. हालांकि राहत की बात यह है कि डेंगू से इस साल अभी तक कोई मौत नहीं हुई है.

एक्सपर्ट्स का कहना है कि पिछले कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर में बारिश हो रही है. ऐसे में डेंगू के मच्छरों को पनपने का मौका मिल रहा है. आमतौर पर इस बुखार के मामले जून से लेकर नवंबर तक आते ही हैं.आने वाले दिनों में केस और भी बढ़ सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कि लोग डेंगू से बचाव करें. अगर बुखार महसूस हो रहा है तो डेंगू की जांच भी कराएं. इसमें लापरवाही न करें.

ऐसे करें डेंगू से बचाव

डॉ. जुगल किशोर बताते हैं कि डेंगू से बचाव के लिए सबसे जरूरी है कि घर के आसपास पानी न जमा होने दें. नियमित रूप से घर में मौजूद गमले और कूलर की सफाई करें. छत और घर के आसपास कहीं भी पानी एकत्र न होने दें. अगर कहीं पानी जमा है तो उसकी निकासी का प्रबंध करना चाहिए. रात को सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें और पूरी बाजू के कपड़ पहनें. अगर किसी को बुखार महसूस हो रहा है और दवा लेने पर भी दो दिन से ज्यादा समय तक बना हुआ है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेकर डेंगू की जांच कराएं

अगर डेंगू की पुष्टि होती है तो डाइट का ध्यान रखें और ज्यादा मात्रा में तरह पदार्थ लें. शरीर के प्लेटलेट्स काउंट पर भी नजर रखें और नियमित रूप से इसकी जांच कराते रहें. डॉ. किशोर के मुताबिक, अगर समय पर डेंगू का इलाज नहीं कराया जाता तो इससे लक्षण गंभीर भी हो सकते हैं. ऐसी स्थिति में डेंगू शॉक सिंड्रोम हो सकता है या शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या तेजी से गिर सकती हैं. जिन लोगों को पहले डेंगू हो चुका है उन्हें अधिक सतर्क रहने की जरूरत है. ये बुखार दोबारा भी हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि इस समय डेंगू से बचाव के सभी तरीकों का पालन करें.

ये हैं डेंगू के लक्षण

तेज बुखार

सिरदर्द

मांसपेशियों में दर्द

पेट में दर्द या उल्टी आना

मसूड़ो या नाक से खून आना

ये भी पढ़ें



हेल्थ की ताजा खबरें यहां पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published.