दिल्ली के बाजारों का होगा पुनर्विकास, मनीष सिसोदिया ने मार्केट एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ की बैठक; शॉपिंग फेस्टिवल के लिए भी मांगे फीडबैक

Manish Sisodia

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने 2022 के अपने बजट में दिल्ली के प्रसिद्ध मार्केटों के पुनर्विकास और दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल जैसी नीतियों की घोषणा की थी, इस क्रम में गुरुवार को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया (Delhi Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने दिल्ली के 40 मार्केट एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की और दिल्ली के बाजारों के पुनर्विकास, दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल (shopping festival) को लेकर उनके फीडबैक लिए.इस मौके पर मनीष सिसोदिया ने कहा कि ‘दिल्ली के प्रतिष्ठित बाजारों के पुनर्विकास और दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल से न केवल व्यापर और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि इससे शहर में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे. इसलिए दिल्ली सरकार की इन दोनों योजनाओं का ढांचा तैयार करने से पहले हमारे लिए मार्केट एसोसिएशन के लोगों से बात करना और उनके सुझाव लेना बेहद जरूरी है’.

सिसोदिया ने आगे कहा कि दिल्ली के आइकॉनिक मार्केटों के पुनर्विकास से न केवल हमारे मार्केटों को एक नई पहचान मिलेगी बल्कि इससे व्यापारी भाइयों-बहनों का व्यापार भी बढ़ेगा, साथ ही हम दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल द्वारा दिल्ली के लोगों और दिल्ली आने वाले पर्यटकों को शॉपिंग का एक सुखद और जीवंत अनुभव देना चाहते है. उन्होंने कहा कि इन दोनों कामों के लिए दिल्ली के मार्केट एसोसिएशन और सरकार का साथ आना बेहद जरुरी है ताकि आपसी सहयोग के साथ हम इसे संभव बना सके.

पुनर्विकास के दौरान आने वाली चुनौतियों हुई चर्चा

बैठक में बाजरों के पुनर्विकास के डिज़ाइन और इम्प्लीमेंटेशन स्टेज के दौरान मार्केट एसोसिएशन की भूमिका और पुनर्विकास के दौरान आने वाली चुनौतियों के बारे में चर्चा की गई, साथ ही दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल के आयोजन के समय और उसे सफल बनाने को लेकर मार्केट एसोसिएशन की भूमिका जैसे इवेंट्स-ब्रांडिंग पर चर्चा की गई. आपको बता दें कि 22 अप्रैल से दिल्ली सरकार द्वारा एक लिंक जारी किया जाएगा जहां मार्केट एसोसिएशन अपने बाजार के पुनर्विकास के लिए आवेदन और सुझाव भेज सकेंगे, आवेदन और सुझाव भेजने की आखिरी तारीख 6 मई होगी.

इस मौके पर चैम्बर ऑफ़ ट्रेड एंड इंडस्ट्री के चेयरमैन ब्रिजेश गोयल ने कहा कि दिल्ली के कारोबारी रोजगार बजट से काफी उत्साहित हैं, ये उनका उत्साह ही है कि मीटिंग में दिल्ली के 40 बड़े मार्केट एसोसिएशन्स के लगभग 100 व्यापारी नेताओं ने हिस्सा लिया और व्यापारियों के दृष्टिकोण से दिल्ली सरकार का वर्तमान बजट अबतक के दिल्ली के इतिहास का सर्वश्रेष्ठ बजट रहा है.

बाजारों के पुनर्विकास की पहल बाजारों में बदलाव लाएगी

दरीबा कलां के मार्केट एसोसिएशन के सदस्य तरुण गुप्ता ने कहा कि हमने कई सरकारें देखी हैं और हमारा मानना है कि सरकारें केवल व्यापारियों से टैक्स ही चाहती हैं, लेकिन पहली बार मैंने ऐसी सरकार देखी है जो व्यापार बढ़ाने की बात कर रही है. हमें उम्मीद है कि बाजारों के पुनर्विकास की यह पहल हमारे प्रतिष्ठित बाजारों में बदलाव लाएगी. कनॉट प्लेस मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष अतुल भार्गव ने कहा कि, ‘हम बाजार में व्यापार को बढ़ावा देने के लिए शॉपिंग फेस्टिवल आयोजित करने के सरकार के कदम का स्वागत करते हैं. ऐसे आयोजन की सफलता स्थानीय बाजारों की भागीदारी पर निर्भर करती है और उसके लिए इस प्रकार की बैठकें सराहनीय कदम हैं.

तो वहीं बैठक में हिस्सा लेने आए चांदनी चौक मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय भार्गव ने कहा कि दिल्ली के प्रतिष्ठित बाजारों के पुनर्विकास लिए सरकार की पहल का सपोर्ट करेंगे.

Similar Posts