डिनर में नहीं खानी चाहिए ये चीजें, वरना आपकी सेहत को भुगतना पड़ेगा खामियाजा

Dinner

कहा जाता है कि सुबह का नाश्ता एक राजा की तरह करना चाहिए, दोपहर का खाना राजकुमार की तरह और रात का भोजन भिखारी की तरह का होना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि सुबह का नाश्ता जब आप भरपेट कर लेते हैं तो आपके पूरे दिन की दिमागी और शारीरिक मेहनत के लिए ऊर्जा स्टोर कर लेते हैं. दिन में आप जो खाना खाते हैं, मेहनत करके उस खाने को पचा लेते हैं. लेकिन रात के खाने के बाद हम आराम करते हैं. इसलिए रात का खाना (Dinner) इतना हल्का होना चाहिए कि वो आसानी से डाइजेस्ट हो जाए. रात के समय में अपने खानपान में किसी भी तरह की लापरवाही करने से आपकी सेहत को उसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. यहां जानिए उन चीजों के बारे में जिन्हें रात के समय में नहीं खाना चाहिए.

दही

दही को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन इसका सेवन हमेशा दिन के समय ही करना चाहिए. रात के समय दही नहीं खाना चाहिए. आयुर्वेद की मानें तो दही ठंडी प्रवृत्ति का होता है. रात के समय दही को खाने से शरीर में कफ अधिक बनता है. ऐसे में खांसी-जुकाम आदि हो सकती हैं. वहीं अगर आपको फेफड़ों से जुड़ी को समस्या है, तो ये आपके लिए स्थिति को काफी बिगाड़ सकता है.

रिफाइंट आटा

आटे को कई बार बारीक और महीन पीसकर रिफाइंड आटा तैयार किया जाता है. आजकल पैकेटबंद आटा लोग ​इस्तेमाल करते हैं. सफेद दिखने वाला ये आटा एक तरह का रिफाइंड आटा है. इसके अलावा मैदा भी रिफाइंड आटा ही है. रिफाइंड आटा जल्दी डाइजेस्ट नहीं होता है. ये आपकी पाचन क्रिया को प्रभावित करता है. ऐसे में आपको पेट से जुड़ी तमाम परेशानियां हो सकती हैं. इसलिए रात के समय रिफाइंड आटा खाने की बजाय चोकरयुक्त आटे की रोटियां खाएं.

फैट रिच फूड्स

रात के समय फैट रिच फूड्स जैसे पनीर, तले हुए खाद्य पदार्थ, पिज्जा, बर्गर और चीज से बनी चीजें वगैरह नहीं खाने चाहिए. इन्हें खाने के बाद पचाने के लिए शरीर को काफी मेहनत करनी पड़ती है. कई बार ये ठीक से डाइजेस्ट नहीं हो पाते, जिसके कारण कई समस्याएं होती हैं.

पानी वाली चीजें

रात के समय पानीदार चीजें जैसे खरबूजा, तरबूज, खीरा वगैरह नहीं खाना चाहिए. ये चीजें हमारे शरीर के लिए बेशक फायदेमंद हैं, लेकिन रात के समय ये हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक मानी जाती हैं. इसके कारण पेट में भारीपन और अपच आदि की समस्या हो सकती है.

Similar Posts