डबल डेकर से महंगी राजस्थान रोडवेज : 1 जुलाई से जयपुर से दिल्ली का लग्जरी सफर होगा महंगा, वॉल्वो बसों का बढ़ेगा किराया

Volvo Bus

जयपुर से दिल्ली की लग्जरी यात्रा करने वालों के लिए बुरी खबर है. पिंक सिटी से दिल्ली जाने वाली लग्जरी बसों (luxury bus) का किराया अब 30 फीसदी महंगा होने जा रहा है. मिली जानकारी के मुताबिक राजस्थान रोडवेज (rajasthan roadways) ने अपनी सुपर लग्जरी वॉल्वो बसों का किराया 200 रुपए बढ़ाने का फैसला किया है. रोडवेज का यह बढ़ा हुआ किराया 1 जुलाई से लागू होने जा रहा है. मालूम हो कि राजस्थान रोडवेज ने कोरोना काल में बसों के किरायों में छूट देने का ऐलान किया था जिसे अब वापस लिया जा रहा है. अब जयपुर-दिल्ली (jaipur delhi bus) के बीच का लग्जरी सफर डबल डेकर ट्रेन से भी 400 रुपए ज्यादा हो जाएगा. फिलहाल जयपुर से दिल्ली के लिए रेलवे की डबल डेकर ट्रेन में 500 रूपए किराया है.

रोडवेज का कहना है कि कोरोना काल में यात्रियों की कम संख्या को देखते हुए जयपुर-दिल्ली रूट पर वॉल्वो बस का किराया 200 रुपए कम किया गया था जिसे अब डीजल और अन्य खर्चे बढ़ने के बाद फिर से लागू किया जा रहा है. बता दें कि जयपुर से दिल्ली के लिए हर दिन 13 से ज्यादा वॉल्वों बसें चलती हैं.

दिल्ली का लग्जरी सफर फिर महंगा

रोडवेज अधिकारियों का कहना है कि पिछले 3-4 महीने से डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी देखी गई है जिससे रोडवेज को इस रूट पर वॉल्वो चलाने में ज्यादा खर्चा आ रहा है. उन्होंने बताया कि पिछले एक साल में डीजल करीब 18 रुपए तक महंगा हो गया है जिसके चलते जयपुर से दिल्ली चलने वाली वॉल्वो बसों में हर किलोमीटर का खर्चा 6 रुपए तक बढ़ गया है.

इसके अलावा रोडवेज अधिकारियों के मुताबिक कोरोना मामलों के कम होने के बाद बसों में यात्री भार फिर बढ़ने के चलते रोडवेज को होने वाले घाटे को कम करने के लिए किराए में दी गई छूट को वापस लिया जा रहा है.

गौरतलब है कि जयपुर-दिल्ली के लिए रेलवे भी दोनों तरफ से डबल डेकर ट्रेन चला रहा है जिसमें एसी चैयरकार का किराया 500 रुपए लगता है. ऐसे में माना जा रहा है कि रोडवेज का किराया बढ़ने के बाद एक बार फिर यात्री रेलवे का सफर करना पसंद करेंगे और वहां यात्रीभार बढ़ जाएगा.

1 जुलाई से बसों में मिलेगा पानी

इसके साथ ही 1 जुलाई से रोडवेज एक नई शुरूआत भी करने जा रहा है जिसके मुताबिक रोडवेज की वोल्वो बसों में फ्री पीने के पानी की बोतल दी जाएगी. मालूम हो कि कोरोना काल में ही रोडवेज ने बसों में पानी देने की सुविधा को बंद कर दिया था.

Similar Posts