झारखंड में पंचायत चुनाव के पहले चरण में गर्मी के बावजूद मतदाताओं में उत्साह, गिरिडीह में बूथ पर हुई मारपीट

Jharkhand Panchayat Election Polling

झारखंड पंचायत चुनाव ( Jharkhand PanchayatChunav 2022 ) के पहले चरण को लेकर तीखी धूप में भी मतदाताओं का उत्साह देखते ही बन रहा है. गिरिडीह जिले के सदर प्रखंड के जमबाद स्थित बूथ संख्या 32 में दो प्रत्याशियों के समर्थकों के बीच मारपीट हुई है. इससे पहले धुरैता पंचायत के नईटांड़ में मतदान केंद्र संख्या 80 पर पत्थरबाजी हुई. इसमें एक घायल हुआ है. वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 21 जिलों के 72 ब्लॉक के 14,079 मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे मतदान (Jharkhand Panchayat Chunav Polling) शुरू हुआ. अधिकारियों के मुताबिक, सुबह नौ बजे तक 15 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। पहले चरण में 52 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. पुलिस अधीक्षक हरुदीप पी जनार्दनन ने बताया कि पश्चिम बंगाल सीमा (West Bengal Border) पर पाकुड़ जिले के इलामी पंचायत में ड्रोन की मदद से निगरानी की जा रही है. उन्होंने कहा, ”अगर कोई चुनाव के दौरान गड़बड़ी पैदा करने की कोशिश करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.”

रांची के उपायुक्त छवि रंजन ने सुबह चुनाव नियंत्रण कक्ष का दौरा किया और स्थिति का जायजा लिया. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी तरह की गड़बड़ी की स्थिति में उन्हें तत्काल सूचित किया जाए. अधिकारियों के अनुसार, लोहरदगा जिले के नक्सलवाद प्रभावित पेशरार और किस्को ब्लॉक में मतदान सुचारू रूप से चल रहा है. चुनाव के बहिष्कार के नक्सलियों के आह्वान के बीच हर मतदान केंद्र पर मतदाताओं, खासकर महिलाओं की लंबी कतारें दिखाई दे रही थीं. मतदान केंद्रों भारी संख्या में जवानों की तैनाती भी की गई थी.

झारखंड के मुख्यमंत्री ने चुनाव के पहले दी शुभकामनाएं

कुल 5,704 मतदान केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है, जबकि 5,450 मतदान केंद्रों की पहचान अति संवेदनशील के रूप में की गई है. चुनाव अधिकारियों ने बताया कि रामगढ़, गिरिडीह और देवघर में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हो रहा है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा, ”झारखंड में शनिवार को पहले चरण के पंचायत चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया। सभी उम्मीदवारों, मतदाताओं और चुनाव कार्यकर्ताओं को लोकतंत्र के इस महापर्व की शुभकामनाएं.”

29 मई को अंतिम चरण के लिए डाले जाएंगे मतदान

पहले चरण में 1,127 पंचायतों में 7,303 पंचायत सदस्यों, 1,117 मुखियाओं, 1,256 पंचायत समिति सदस्यों और 143 जिला परिषद सदस्यों के चयन के लिए मतदान हो रहा है। इस चरण में कुल 30,221 उम्मीदवार मैदान में हैं. पहले चरण में 6,231 सीटों पर निर्विरोध निर्णय लिया गया था. मतदान दोपहर तीन बजे तक चलेगा और 17 मई को मतों की गिनती होगी.झारखंड में पंचायत चुनाव चार चरणों में होंगे और अंतिम चरण के लिए वोट 29 मई को डाले जाएंगे.

Similar Posts