जापान में सोशल मीडिया पर ट्रोल करने वालों के खिलाफ सजा संबंधी कानून पारित, जुर्माना भी लगेगा

Upper House Of Parliament In Japan

सोशल मीडिया पर लोगों को परेशान करने की समस्या अब आम हो गई है. इस तरह के अपमान को रोकने के लिए अलग-अलग देशों (Countries) की सरकारें काम कर रही हैं. ऐसा ही एक मामला जापान(Japan) में भी आया है. जापान की सरकार ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए ऑनलाइन अपमान करने वालों के खिलाफ कानून बनाया है. इस कानून के तहत सोशल मीडिया(Social Media) पर अपमान करने वालें लोगों के खिलाफ सजा और आर्थिक दंड का प्रावधान है. जापान सरकार ने संसद द्वारा पारित इस कानून को अभी तत्काल प्रभाव से लागू नही किया है.

कानून के तहत दो लाख रुपए होगा जुर्माना

जापान की संसद में ऑनलाइन अपमान करने वालों के खिलाफ सजा संबंधी कानून को पारित किया गया है. इस कानून के तहत अपमान करने वालों को एक साल की सजा होगी या तीन लाख येन यानी पौने दो लाख रुपए का जुर्माना लगया जाएगा.

टीवी स्टार की मौत के बाद पारित हुआ कानून

अक्सर ऐसी खबरें आती रही हैं कि सोशल मीडिया पर अपमानित होने के बाद लोगों ने खुद को नुकसान पहुंचाया है. जापान के एक रियल्टी सो में काम करने वाले एक्टर को भी सोशल मीडिया के द्वारा अपमानित किया गया था, जिससे आहत होकर टीवी स्टार ने खुद को मौत के हवाले कर दिया था. इस घटना के बाद से जापान में ऑनलाइन अपमानित करने वालों के खिलाफ कानून पर विचार किया गया .

विपक्ष ने कानून का किया विरोध

कानून पास होने के बाद से ही विपक्ष ने इसके खिलाफ आवाज उठाई है. विपक्ष ने कानून विरोध करते हुए इसे अभिव्यक्ति की स्वतंत्रा को प्रभावित करने वाला बताया गया है. विपक्ष के विरोध के बाद से जापान की सरकार इस कानून को लागू करने पर विचार कर रही है.

जापान संसद से पारित कानून को गर्मियों के बाद लागू किया जा सकता है. इस कानून के तहत सोशल मीडिया पर अपमान करने वालों को एक साल की सजा होगी या तीन लाख येन यानी पौने दो लाख रुपए का जुर्माना लगागा, इस कानून के विरोधियों का तर्क है कि यह अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और सरकार की आलोचना को दबा सकता है. तीन साल बाद यह जांच की जाएगी कि इस कानून से अभिव्यक्ति प्रभावित हुई या नहीं. सोशल मीडिया पर टिप्पणियों से आहत जापान की एक रियलटी टीवी स्टार के सुसाइड के बाद यह कानून लाया गया है.

Similar Posts