जहांगीरपुरी हिंसा मामले में 23वीं गिरफ्तारी, ड्रोन से जामा मस्जिद इलाके की निगरानी और 5 आरोपियों पर रासुका, जानिए 10 बड़े अपडेट्स

Delhi Riot

दिल्ली जहांगीरपुरी हिंसा (Jahangirpuri violence) में दिल्ली पुलिस लगातार आरोपियों पर शिकंजा कस रही है. इसके साथ ही इलाके में कानून व्यवस्था भी बनाए रखने का प्रयास किया जा रहा है. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) इलाके में कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए जामा मस्जिद के पास सुरक्षा निगरानी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल करती है. वहीं 20 व 21 अप्रैल को जहांगीरपुरी क्षेत्र में अवैध निर्माण पर अतिक्रमण (Illegal Construction Demolition) अभियान चलाया जायेगा.

  1. दिल्ली पुलिस ने जहांगीरपुरी हिंसा मामले में गुलाम रसूल उर्फ गुल्ली नाम के एक व्यक्ति को हिंसा के एक आरोपी को पिस्तौल देने के आरोप में गिरफ्तार किया है.
  2. दिल्ली (Delhi) में हनुमान जयंती के मौके पर जहांगीरपुरी में हुई हिंसा में शामिल पांच दोषियों पर कानूनी शिकंजा कस गया है. गृह मंत्रालय ने पांच आरोपियों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून यानी कि NSA लगाया गया है. यह जानकारी आधिकारिक सूत्र की तरफ से सामने आई है. हालांकि अब तक उन लोगों के नामों का खुलासा नहीं हुआ है.
  3. हांगीरपुरी हिंसा मामले में बंगाल का कनेक्शन (Bengal Connection) निकाला है. गिरफ्तार किए गए 23 लोगों में से पांच बंगाल के रहने वाले बताये जा रहे हैं. हालांकि हिंसा का मास्टरमाइंड मोहम्मद अंसार का घर पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर के हल्दिया में है. इसका खुलासा पहले ही हो गया है.
  4. जहांगीरपुरी इलाके में हुई हिंसा मामले में कालकाजी से आम आदमी पार्टी की विधायक आतिशी (AAP MLA Atishi) ने मंगलवार को बड़ा बयान दिया है. आतिशी ने कहा कि जहांगीरपुरी दंगों का मुख्य आरोपी अंसार बीजेपी का नेता है. उन्होंने कुछ तस्वीरों को ट्विटर पर शेयर कर कहा कि उसने बीजेपी की प्रत्याशी संगीता बजाज को चुनाव लड़वाने में प्रमुख भूमिका निभायी और बीजेपी में सक्रिय भूमिका निभाता है.
  5. जहांगीरपुरी हिंसा कांड के आरोपित सोनू उर्फ ​​इमाम उर्फ ​​यूनुस को रोहिणी कोर्ट में पेश किया गया. सोनू को 4 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया.
  6. जहांगीरपुरी हिंसा की पूरी जांच क्राइम ब्रांच कर रहा है. क्राइम ब्रांच लगातार पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ कर रहा है.
  7. उत्तर पश्चिम दिल्ली से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद हंस राज हंस ने मंगलवार को दावा किया कि हालिया झड़प ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की भारत यात्रा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और देश की छवि खराब करने का प्रयास थी। ब्रिटिश प्रधानमंत्री जॉनसन इसी हफ्ते भारत के दौरे पर आने वाले हैं.
  8. हिंसा मामले में PFI के हाथ होने संबंधी पूछे गए सवाल पर दिल्ली पुलिस के विशेष पुलिस आयुक्त (कानून-व्यवस्था) दीपेंद्र पाठक (CP Dependra Pathak) ने जवाब दिया कि मामले में चल रही जांच की जानकारी को इस वक़्त बताना ठीक नहीं है. क्राइम ब्रांच इसकी जांच कर रही है. अभी मामले की शुरुआती जांच चल रही है. उन्होंने आगे कहा कि स्थिति शांतिपूर्ण है. हमने यहां पुलिस बल की काफी मात्रा में तैनाती कर रखी है.
  9. वहीं, जहांगीरपुरी इलाके में दंगे को लेकर दिल्ली पुलिस ने शुरुआती रिपोर्ट केंद्रीय गृह मंत्रालय को सौंप दी है. रिपोर्ट में पूरे घटनाक्रम की जानकारी देते हुए दिल्ली पुलिस ने क्या कार्रवाई की इस बारे में डिटेल से बताया गया है. इसी के ही साथ रिपोर्ट में इस बात की तरफ इशारा किया गया है कि जहांगीरपुरी में आपराधिक षड्यंत्र के तहत हिंसा हुई है.
  10. हनुमान जयंती पर हुई हिंसा के मुख्य आरोपी अंसार शेख और सोनू शेख पुलिस की गिरफ्त में है. पूछताछ में अंसार को लेकर कई खुलासे हो रहे हैं. अब अंसार (Ansar Sheikh) के तार बंगाल से भी जुड़ रहे हैं. कबाड़ के कारोबारी अंसार का हल्दिया में दो मंजिला मकान है. हालांकि वह कई वर्षों से वहां नहीं रहता था, लेकिन कभी-कभी त्योहार पर वह अपने घर आता था.

Similar Posts