जल्द मिलेंगी ढेर सारी नौकरियां, नई भर्तियों की तैयारी में कंपनियां, इंडस्ट्री के सर्वे में खुलासा

Jobs

कोरोना से रिकवरी के बाद कंपनियां बीते दो सालों में खोई अपनी रफ्तार वापस पाने के लिए जुट गई हैं. इसी वजह से आने वाले समय में रोजगार के कई अवसर देखने को मिलेंगे. भारत में आने वाले महीनों में रोजगार बाजार (Job Market) के काफी मजबूत रहने की संभावना है. मंगलवार को जारी एक सर्वेक्षण में कहा गया है कि 63 प्रतिशत कंपनियां रिकवरी में तेजी लाने और आर्थिक वृद्धि (economic growth) को बनाए रखने के लिए अगले तीन महीनों यानी जुलाई-सितंबर तिमाही में भर्ती (Jobs) करने की योजना बना रही हैं. ‘मैनपावर ग्रुप के रोजगार परिदृश्य’ सर्वे के मुताबिक, भारत में 2022 की जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान रोजगार परिदृश्य के अत्यधिक मजबूत रहने की संभावना है, और इस दौरान शुद्ध रोजगार परिदृश्य आठ साल के उच्च स्तर 51 प्रतिशत पर रह सकता है. शुद्ध रोजगार परिदृश्य को कुल रोजगार में वृद्धि की संभावना वाले नियोक्ताओं के प्रतिशत में से नियुक्ति गतिविधियों में कमी की आशंका जताने वाले नियोक्ताओं के प्रतिशत को घटाकर निकाला जाता है.

कितनी कंपनियां दे सकती हैं रोजगार

सर्वेक्षण के मुताबिक जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान 63 प्रतिशत कंपनियों को नियुक्ति स्तर में वृद्धि की उम्मीद की है, 12 फीसदी ने नियुक्तियों में कटौती की आशंका जाहिर की, जबकि 24 प्रतिशत लोगों ने कहा कि स्थिति में कोई बदलाव नहीं होगा. मैनपावर ग्रुप इंडिया के प्रबंध निदेशक संदीप गुलाटी ने कहा, ‘बढ़ती मुद्रास्फीति और भू-राजनीतिक अस्थिरता के बावजूद भारत में सुधार प्रक्रिया को तेज करने और आर्थिक वृद्धि को बनाए रखने के लिए सभी क्षेत्रों में सकारात्मक भावना है. इससे पहले कोरोना संकट की वजह से कंपनियों की मांग पर असर पड़ा था जिसकी वजह से कंपनियों ने छंटनी का सहारा लिया था. हालांकि समय के साथ मांग के वापस पटरी पर आने के संकेतों से इंडस्ट्री एक बार फिर नई भर्तियां भी शुरू करेगी. सर्वे में कहा गया कि आईटी और टेक्नोलॉजी सेक्टर में जॉब आउटलुक सबसे अच्छे हैं. वहीं बैंकिंग, फाइनेंस, इंश्योरेंस और रियल एस्टेट, रेस्टोरेंट और होटल्स और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में भी नई नौकरियां मिलेंगीं.

सरकार भी तेज करेगी भर्तियां

इसके साथ ही सरकार ने केंद्र सरकार ने भी नई नौकरियों की लिए अपनी योजना का खुलासा कर दिया है. केंद्र सरकार अगले डेढ़ साल में 10 लाख भर्तियों की तैयारी कर रही है, ये नौकरियां सरकार के विभिन्न विभागों और मंत्रालय में मिलेगी. आज प्रधानमंत्री के अधिकारिक हैंडल से ट्वीट करके ये जानकारी दी गई.

Similar Posts