चीन की ‘जीरो कोविड पॉलिसी’ की सजा भुगत रहे मासूम, शंघाई में PPE किट पहनकर स्कूल जा रहे बच्चे, देखें वीडियो

China

चीन (China) ने कोरोनावायरस से निपटने के लिए ‘जीरो कोविड पॉलिसी’ अपनाई हुई है. इस वजह से लोगों को भारी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है. देश के सबसे बड़े शहरों में से एक शंघाई में लॉकडाउन (Shanghai Lockdown) लागू है. इन लॉकडाउन को 26 अप्रैल तक बढ़ा भी दिया गया है. इसी बीच, शंघाई (Shanghai) से एक हैरान कर देने वाली तस्वीर सामने आई है, जिसमें छोटे बच्चों को पीपीई किट पहने हुए देखा गया है. शंघाई के इस वीडियो में देखा गया है कि छोटे बच्चे सर से लेकर पांव तक सफेद पीपीई किट में ढंके हुए हैं और स्कूल जा रहे हैं. इन बच्चों ने फेस मास्क भी पहना हुआ है. इस वजह से सिर्फ इनकी आंखों को देखा जा सकता है.

शंघाई से ये भयावह तस्वीर ऐसे समय पर सामने आई है, जब इस महीने की शुरुआत में भी एक दिल मायूस करने वाला वीडियो सामने आया था. इस वीडियो में बच्चों को चीखते-चिल्लाते हुए देखा गया, क्योंकि इन बच्चों को अपने माता-पिता से जबरदस्ती अलग किया जा रहा था. इसके बाद बच्चों को पिंजरों में कैद किया जा रहा था. शंघाई की 2.6 करोड़ की आबादी को दुनिया के सबसे सख्त लॉकडाउन में रहने पड़ा है. ये लॉकडाउन पिछले चार हफ्तों से लागू है. चीनी अधिकारियों ने दावा किया है कि लॉकडाउन के जरिए ही शहर में कोरोना पर काबू पाया जा सकता है, क्योंकि अभी ये ही एक मात्र ऐसा रास्ता नजर आ रहा है.

शंघाई में बढ़ाया गया लॉकडाउन

वहीं, शंघाई में गुरुवार को कोविड-19 से 11 और मरीजों की मौत के बाद बढ़ते जन आक्रोश की खबरों के बीच शहर में लॉकडाउन 26 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है. खबरों के अनुसार, 2.6 करोड़ की आबादी वाले शंघाई में कोरोनावायरस की मौजूदा लहर के दौरान मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 36 हो गयी है. शुक्रवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, शहर में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 17,629 नए मामले आए जो एक दिन पहले आए मामलों से 4.7 फीसदी कम है. एक मार्च के बाद से शहर में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 4,43,500 हो गयी है.

हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की शुक्रवार को प्रकाशित खबर के मुताबिक, देशभर में कोविड-19 के 30,813 मरीजों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, शंघाई में गुरुवार को कोरोना वायरस से 11 मरीजों की मौत हुई थी इस बीच, शंघाई ने लॉकडाउन की अवधि 26 अप्रैल तक बढ़ा दी है. शहर में लॉकडाउन लगे चौथा हफ्ता चल रहा है. शंघाई में कोविड लॉकडाउन की वजह से लोगों को
लोगों को खासा परेशानी उठानी पड़ रही है. चीन में एसिप्मटोमैटिक होने पर भी लोगों को आइसोलेट किया जा रहा है.

Similar Posts