चीनी वेबसाइट अलीबाबा के क्लाइंट को महिला का बलात्कार करने पर मिली 18 महीने की सजा, जबरन पिलाई थी शराब

Alibaba

चीन की ई-कॉमर्स वेबसाइट अलीबाबा (Alibaba) के एक क्लाइंट को वर्क ट्रिप पर अपनी एक महिला कर्मचारी का यौन उत्पीड़न करने के आरोप में 18 महीने जेल की सजा सुनाई गई है. पूर्वी शहर जिनान (Jinan) की अदालत ने यह फैसला सुनाया है. कोर्ट को बताया गया कि यौन उत्पीड़न से पहले महिला को शराब पीने के लिए मजबूर किया गया था और बाद में कंपनी ने महिला के आरोपों को सार्वजनिक करने के बाद आरोपी को नौकरी से निकाल दिया. इस मामले ने जमकर सुर्खियां बटोरीं क्योंकि इसमें चीनी महिलाओं के उत्पीड़न को उजागर किया गया था.

स्टेट मीडिया आउटलेट ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि जिनान हुआयिन डिस्ट्रिक्ट पीपुल्स कोर्ट ने झांग गुओ को गलत काम का दोषी पाया, क्योंकि उसने पीड़िता की इच्छा के विरुद्ध उसका यौन उत्पीड़न किया, जबकि वह नशे में थी. लोगों ने पीड़िता के प्रति जमकर सहानुभूति दिखाई है, वहीं सोशल मीडिया पर उसके नशे में धुत होने की आलोचना भी हो रही है. देश के कार्यालय में शराब पीने की संस्कृति को बढ़ावा देने और अलीबाबा द्वारा मामले को संभालने की भी निंदा की गई.

मामले ने चीन के ट्विटर जैसे प्लेटफॉर्म वीबो पर लाया तूफान

घटना के बारे में महिला का लेखा-जोखा 11 पन्नों के दस्तावेज में पब्लिश हुआ था, जिसमें उसने कहा था कि उसके मैनेजमेंट ने होटल के एक कमरे में उसके साथ बलात्कार किया, जबकि वह पिछली गर्मियों में शराब पीने के बाद बेहोश थी. इसने चीन के ट्विटर जैसे प्लेटफॉर्म वीबो पर तूफान ला दिया था. महिला ने आरोप लगाया कि प्रबंधक ने उसे एक क्लाइंट के साथ मीटिंग के लिए जिनान शहर की यात्रा करने के लिए मजबूर किया, जो हांग्जो में अलीबाबा के हेड ऑफिस से लगभग 900 किलोमीटर दूर है.

कंपनी के HR से की गई क्लाइंट की शिकायत

उसने अपने सीनियर्स पर रात के खाने के दौरान सहकर्मियों के साथ शराब पीने का आदेश देने का आरोप लगाया. उसने कहा कि 27 जुलाई की शाम क्लाइंट ने उसे किस किया. महिला ने कहा कि उसे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज मिले, जिसमें दिखाया गया था कि शाम के दौरान मैनेजर चार बार उसके कमरे में गया था. हांग्जो लौटने के बाद महिला ने कहा कि घटना की सूचना अलीबाबा के मानव संसाधन (एचआर) विभाग और वरिष्ठ प्रबंधन को दी गई थी और उसने प्रबंधक को बर्खास्त करने का अनुरोध किया था. उसने कहा कि एचआर ने शुरू में अनुरोध पर सहमति जताई लेकिन आगे कोई कार्रवाई नहीं की.

Similar Posts