चाइल्ड पोर्नोग्राफी और रेप वीडियो केस में सुप्रीम कोर्ट सख्त, Meta-Twitter से मांगी रिपोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने चाइल्ड पोर्नोग्राफी और रेप वीडियो मामले में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स Meta समेत अन्य कंपनियों और माइक्रोब्लॉगिंग साइट Twitter से कम्पलायंस रिपोर्ट फाइल करने को कहा है.

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

भारत में चाइल्ड पोर्नोग्राफी और रेप वीडियो जैसे कंटेंट को ऑनलाइन अपलोड करने को लेकर सरकार हमेशा से काफी सख्त रही है. बता दें कि अब सुप्रीम कोर्ट ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Meta और माइक्रोब्लॉगिंग साइट Twitter समेत अन्य कंपनियों को कंप्लायंस रिपोर्ट दाखिल करने के लिए आदेश दिया है. आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि केवल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को ही नहीं बल्कि सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को भी आदेश दिया है कि केंद्र इस मामले में अपनी एक डिटेल्ड रिपोर्ट को जल्द से जल्द दाखिल करे.

सुप्रीम कोर्ट ने रिपोर्ट में मांगी है ये जानकारी

SC ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि मेटा (Meta) और ट्विटर (Twitter) समेत अन्य कंपनियों को अपनी रिपोर्ट में इस बात की जानकारी देने का आदेश दिया है कि आखिर इन कंपनियों ने अपने प्लेटफॉर्म्स पर रेप वीडियो और चाइल्ड पोर्नोग्राफी जैसे वीडियो को अपलोड होने से रोकने के लिए क्या कदम उठाए हैं.

सुप्रीम कोर्ट द्वारा इस रिपोर्ट को मांगने के पीछे का मकसद यह जानना है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स इस बात की जानकारी दें कि इस तरह के संवेदनशील मामलों में इन वीडियो को अपने प्लेटफॉर्म पर रोकने के लिए किस तरह के नियम बनाए गए हैं. कंपनियां इस तरह की गतिविधियों को रोकने के लिए ना केवल सख्य नियम बनाएं बल्कि इस बात को भी सुनिश्चित करें कि इन नियमों का सही ढंग से पालन हो ताकि कोई भी इस तरह के अश्लील वीडियो को अपलोड ना कर पाए.

ज्यादातर मामलों में ऐसा देखा गया है कि ऐसे वीडियो शूट होने के बाद ऑनलाइन डाल दिए जाते हैं जिससे ना केवल लड़कियों पर बल्कि बच्चों पर भी इसका गहरा प्रभाव पड़ता है. वहीं, दूसरी तरफ सुप्रीम कोर्ट से मिले आदेश पर केंद्र सरकार इस मामले में अपनी एक विस्तृत यानी डीटेल्ड रिपोर्ट को दाखिल करेगी.

मोहाली से सामने आया है ये मामला

याद दिला दें कि हाल ही में एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाली कुछ छात्राओं के वीडियो लीक होने की खबर सामने आई है जिसके बाद से इस मामले से तूल पकड़ लिया है. इस मामले में बताया जा रहा है कि इन छात्राओं के नहाते हुए वीडियो बनाने के बाद उन्हें लीक कर दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.