ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट: योगी सरकार ने 10 लाख करोड़ रुपये निवेश जुटाने का रखा लक्ष्य, अब तक 10 देशों से मिले 20,559 करोड़ के प्रस्ताव

yogi adityanath

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की अगुवाई वाली भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद अब पूरा फोकस राज्य के विकास पर किया जा रहा है. राज्य सरकार टिलियन डालर डॉलर की अर्थव्यवस्था (Economy) बनाने के लिए घरेलू निवेशकों के साथ ही विदेशी निवेशकों को भी आकर्षित करने की दिशा में काम कर रही है. योगी सरकार को अगले दो साल के भीतर प्रस्तावित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट ( Global Investors Summit) से उम्मीदें हैं और इसके लिए सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. जानकारी के मुताबिक सरकार ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के जरिए 10 लाख करोड़ रुपये का निवेश जुटाने का लक्ष्य रका है.

जानकारी के मुताबिक ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से राज्य में निवेश आकर्षित करने के लिए अगले दो वर्षों के दौरान राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय रोड शो आयोजित किए जाएंगे. निवेश परियोजनाओं को धरातल पर लाने के लिए ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह का सिलसिला जारी रहेगा. दरअसल राज्य में निवेशकों को लाने के लिए योगी सरकार ने नियमों को सरल बनाया है और करीब दो दर्जन नीतियां लागू की हैं. जिसका असर पिछले सालों में देखने को मिला है और कई कंपनियों ने राज्य में निवेश किया है. कई कंपनियां चीन से राज्य में आयी हैं और उन्होंने अपने प्लांट और कार्यालयों को राज्य में स्थापित किया है.

दस देशों से 20559 करोड़ के मिले निवेश प्रस्ताव

फिलहाल राज्य में निवेश को लेकर योगी आदित्यनाथ सरकार नियमों को और सरल बना रही है. ताकि घरेलू कंपनियों के साथ ही अंतरराष्ट्रीय कंपनियां भी उत्तर प्रदेश का रुख करेंगे. राज्य सरकार के मुताबिक अभी तक सिंगापुर, अमेरिका, जापान, ब्रिटेन, कनाडा, जर्मनी और दक्षिण कोरिया सहित 10 देशों से 20,559 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले हैं. इसके जरिए राज्य में 36 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा और सरकार ने 39 परियोजनाओं के लिए भूमि भी आवंटित की है.

सरकार ने दो गुना किया लक्ष्य

गौरतलब है कि योगी आदित्यनाथ सरकार ने अपने पिछले कार्यकाल में इंवेस्टर्स मीट का आयोजन किया था और इसके जरिए सरकार राज्य में निवेश को लाने में सफल रही थी. पहले कार्यकाल के दौरान आयोजित इन्वेस्टर्स समिट में 4.28 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले थे. राज्य में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के जरिए करीब तीन लाख करोड़ रुपये की योजनाएं राज्य में आयी थी. जानकारी के मुताबिक योगी सरकार अब 3 जून को तीसरा ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी आयोजित करने जा रही है.

Similar Posts