गाड़ियों के कलपुर्जे काटकर बेचने वाले 11 शातिर कबाड़ी चढ़े UP पुलिस के हत्थे, इंजन समेत नौ करोड़ का सामान बरामद

Jaunpur Ragpickers Arrested

उत्तर प्रदेश के जौनपुर (Jaunpur) में पुलिस ने बड़ा खुलासा करते हुए 11 शातिर कबाड़ियों को गिरफ्तार (Ragpicker Arrested) किया है. पकड़े गए आरोपी अवैध तरीके से गाड़ियों को काटकर उनके कलपुर्जे बाजार में बेचा करते थे (Vehicles Tools). आरोपियों के पास से 34 गाड़ियां, कटी हुई 38 गाड़ियों के इंजन समेत करीब 150 वाहनों के कलपुर्जे बरामद हुए हैं. पकड़े गए कबाड़ियों में से दस जौनपुर जिले के जबकि एक वाराणसी (Varanasi) जिले का रहने वाला है. पुलिस ने सभी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. जबकि एक आरोपी फरार बताया जा रहा है. आरोपियों के पास से बरामद वाहन, इंजन और कलपुर्जों की कीमत करीब नौ करोड़ रुपये बताई जा रही है. हालांकि जौनपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय साहनीं (SSP Ajay Sahani) की इस कार्रवाई से जिले के कबाड़ियों में हड़कंप मच गया है.

दरअसल, जौनपुर पुलिस को मुखबिरों से सूचना मिली थी कि जलालपुर थाना क्षेत्र के त्रिलोचन बाजार में कुछ कबाड़ियों के यहां बड़े पैमाने पर वाहनों को कटकर उनके कलपुर्जे अलग कर दिए जाते हैं फिर उन्हें बाजार में बेचा जाता है. गुरुवार को सर्विलांस और एसओजी की टीम ने जलालपुर पुलिस के साथ संयुक्तरूप से छापेमारी की. इस दौरान अवैध कटान हेतु रखी गयी 34 गाड़ियां और 38 गाड़ियों के इंजन व लगभग 150 वाहनों के स्क्रैप बरामद हुए. पुलिस की छापेमारी में अख्तर अली उर्फ बचई के यहां से 6 चार पहिया वाहन, 9 वाहनों के इंजन और लगभग 20 गाड़ियों के स्क्रैप, राजू अग्रहरि के यहां से 7 चार पहिया वाहन, 5 वाहनों के इंजन और एक चेचिस समेत लगभग 20 वाहनों के स्क्रैप, बनारसी अग्रहरि के यहां से 2 चार पहिया वाहन, 3 इंजन समेत लगभग 100 गाड़ियों के स्क्रैप, सुशील कुमार गुप्ता के यहां से एक इंजन और लगभग 25 वाहनों के स्क्रैप, ओमप्रकाश गुप्ता के यहां से 3 पम्प इंजन समेत लगभग 50 वाहनों के स्क्रैप, पंकज अग्रहरि के यहां से एक कार समेत 15 वाहनों के स्क्रैप, दुर्गेश के यहां से एक कार, 4 इंजन और 8 वाहनों के स्क्रैप, राकेश गुप्ता के यहां से 9 चार पहिया और एक इंजन तथा आरोपी जयप्रकाश उर्फ लब्बर के यहां से पुलिस ने 5 इंजन समेत चार पहिया वाहन और सोनू गुप्ता के यहां से 8 चार पहिया वाहन, 10 इंजन समेत लगभग 20 वाहनों का स्क्रैप बरामद किया है.

केस दर्ज करते हुए सभी को भेजा गया जेल

वहीं आरोपी राकेश गुप्ता फ़रार है. पुलिस ने पकड़े गए आरोपियों के खिलाफ विभिन्न धाराओं में केस दर्ज करते हुए सभी को जेल भेज दिया है. इसके साथ ही इस नेटवर्क से जुड़े अन्य आरोपियो की तलाश में पुलिस टीमें लग गयी है. पूरे प्रकरण की जांच जौनपुर के अपर पुलिस अधीक्षक नगर डॉ संजय कुमार को सौंप दी गयी है. जौनपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय साहनीं ने बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपी महाराष्ट्र और दिल्ली समेत अन्य राज्यों से अवैध तरीके से गाड़ियों को मांगते थे. इतना ही नहीं गाड़ियों को अवैध तरीके से काटकर उनके कलपुर्जों को अलग कर दिया जाता था.

अलग-अलग दुकानों पर बेचते थे गाड़ियों के कलपुर्जे

आरोपी गाड़ियों के कलपुर्जों को विभिन्न दुकानों पर बेचा करते थे. पुलिस द्वारा बरामद किए गए गाड़ियों के इंजन नम्बर के आधार पर वाहनों की पहचान कराई जा रही है. सभी आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर जेल भेज दिया गया है. इसके साथ ही पूरे मामले की जांच अपर पुलिस अधीक्षक डॉ संजय कुमार को सौंप दी गयी है. हालांकि जौनपुर पुलिस को इस कामयाबी के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय साहनीं की तरफ से पच्चीस हजार रुपय नकद इनाम देने की घोषणा की गयी है.

Similar Posts