गर्मियों में आपके स्मार्टफोन को ओवरहीटिंग से बचाने वाली टिप्स, जो बैटरी की सेहत का रखेंगी ख्याल!

Mobile Overheating

गर्मियों में स्मार्टफोन (Smartphone) के ओवरहीट होने की समस्या बेहद आम है. गर्मियों में खासकर स्मार्टफोन जल्दी हीट हो जाते हैं. इस ओवरहीटिंग (Overheating) के चलते यूजर वीडियो गेम नहीं खेल पाते, कॉल करने में समस्या होती है और फोटो खींचने में भी समस्या का सामना करना पड़ता है. कई बार इसके चलते बैटरी फटने का भी खतरा बढ़ जाता है. लेकिन कुछ ऐसी टिप्स हैं, जो आपको इस समस्या से निजात दिला सकती हैं. इनके जरिए आप गर्मियों में होने वाली मोबाइल ओवरहीटिंग की दिक्कत को दूर कर सकते हैं. जानिए क्या हैं ऐसी पांच काम की टिप्स?

1. एरोप्लेन मोड ऑन करें

ओवरहीटिंग को कम करने के लिए आप एरोप्लेन मोड ऑन कर सकते हैं. इससे ना सिर्फ आपके मोबाइल की बैटरी बचेगी बल्कि ओवरहीटिंग की समस्या भी दूर होगी. थोड़े वक्त के लिए एरोप्लेन मोड ऑन करके आप काम चला सकते हैं.

2. फोन कूलर की मदद

गेमिंग मोबाइल को कूल करने के लिए फोन कूलर जैसी डिवाइस तैयार की गई हैं. इसकी मदद से यूजर्स ना सिर्फ अपने मोबाइल को ओवरहीट होने से बचाते बल्कि कॉल, नेट सर्फिंग और मूवी देखते के दौरान भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. फालतू की ऐप बंद करें

कई बार हमारे स्मार्टफोन के बैकग्राउंड में ऐसी फालतू की ऐप्स चलती रहती हैं, जिनका हम इस्तेमाल नहीं करते हैं. इसे बंद करने से न सिर्फ आपके स्मार्टफोन की बैटरी बचेगी बल्कि वो ओवरहीट होने से बचेगा.

4. मल्टीपल टास्क से बचें

कई बार स्मार्टफोन मल्टीटास्किंग के चलते ओवरहीट हो जाता है. खासकर गर्मियों में ऐसा देखने को मिलता है. अगर आपका स्मार्टफोन लगातार ओवरहीट हो रहा है तो आप मल्टीटास्किंग ना करें. इससे बैटरी पर असर पड़ता है.

5. बैक कवर हटाकर सेटिंग बदलें

आप स्मार्टफोन में लगातार ओवरहीटिंग की समस्या का सामना कर रहे हैं तो उसके मोबाइल कवर को हटा दीजिए. कई बार मोबाइल कवर के चलते ओवरहीटिंग भी होती है.

6. मोबाइल डेटा ऑफ कर दें

तत्काल मोबाइल की हीटिंग समस्या को रोकने के लिए मोबाइल डेटा ऑफ कर देना चाहिए. इंटरनेट इस्तेमाल न करने से आपकी बैटरी के साथ ओवरहीटिंग भी कम हो जाएगी.

Similar Posts