क्या नए तैयार घर खरीदने के लिए स्विच करेंगे दुबई के किरायेदार, मनाने की कोशिश में लगे डेवलपर्स

Will Dubai Tenants Switch To Buy New Ready Made Homes

दुबई में डेवलपर्स अंतिम उपयोगकर्ता खरीदारों को किराए पर रखने के बजाय घर में निवेश करने के लिए मनाने की कोशिश कर रहे है. जिसका उपयोग वह एक तर्क के रूप में कर रहे हैं और नए, जल्द ही होने वाले या डिलीवर किए गए होम वाले डेवलपर्स इसका समर्थन कर रहे हैं. उनका कहना है कि अभी किरायेदार आगे बढ़ें और 3-8 वर्षों में भुगतान करें. और मासिक भुगतान को उस स्तर तक रखें जो इन अंतिम-उपयोगकर्ताओं की आय पर पर्याप्त रूप से सुविधाजनक हो. जुमेराह गांव, अल फुरजान में पूर्ण परियोजनाओं वाले डेवलपर्स और एमबीआर सिटी जैसे और भी अधिक अपस्केल स्थान इन प्रस्तावों को ला रहे हैं. जब किराए में वृद्धि 20-30 प्रतिशत से अधिक हो गई है, तो संभावित खरीदार अपने विकल्पों पर करीब से नजर डालने की कोशिश कर रहे हैं.

बता दें कि सीबीआरई के अनुसार, आधे साल के निशान पर, दुबई का किराया लाभ औसतन 25 प्रतिशत के करीब था जबकि संपत्ति का मूल्य 9 प्रतिशत था. वहीं एक और कारण है कि डेवलपर्स द्वारा भुगतान अवधि को बढ़ाया जा रहा है. वहीं स्थानीय बंधक दरों में लगातार 0.75 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, इसलिए बंधक-समर्थित बिक्री में गिरावट आई है और इसका अनिवार्य रूप से मतलब है कि अंतिम उपयोगकर्ता खरीदारों को लगता है कि अब घर खरीदने के बारे में सोचना बहुत महंगा हो रहा है, संपत्ति के मूल्यों में भी काफी वृद्धि हो रही है. इसलिए वह असमंजस में हैं.

एक डेवलपर का कहना है कि संपत्ति बाजार को रुचि रखने के लिए अंतिम उपयोगकर्ताओं की आवश्यकता होती है, जिसने अभी-अभी डाउन पेमेंट को कम किया है और एक नए पूर्ण प्रोजेक्ट पर पेबैक अवधि को तीन से बढ़ाकर 5 साल कर दिया है. ऑफप्लान बिक्री दुबई में हावी होने वाले लेनदेन में वापस आ गई है, लेकिन वे ज्यादातर निवेशक खरीद रहे हैं या गोल्डन वीजा कार्यक्रमों में रुचि रखते हैं और संपत्ति में रहने की जल्दी में नहीं हैं.

दर वृद्धि का एक और दौर

इस सप्ताह, यूएस फेड तीसरी बड़ी दर वृद्धि की सेवा करेगा, जिसे स्थानीय उधार दरों में दिखाया जाएगा. दुबई और संयुक्त अरब अमीरात के संपत्ति बाजार ने हाल की दरों में वृद्धि के माध्यम से न केवल बिक्री की गति को बनाए रखा है, बल्कि एक दशक से अधिक समय में सबसे अच्छी गर्मी देखी है लेकिन डेवलपर्स जानते हैं कि उन्हें अभी भी अपना काम करना है और नए डिलीवर किए गए घर उस योजना का हिस्सा हैं. हाल के संपत्ति प्रस्तावों पर एक नजर स्पष्ट रुझान उभरती है चाहे जेवीसी हो या एमबीआर सिटी. डेवलपर्स लंबी भुगतान योजनाओं और छोटे डाउन पेमेंट पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं.

किराए का भुगतान करने के लिए विकल्प खोज रहे खरीददार

एक एस्टेट एजेंट का कहना है कि अंतिम उपयोगकर्ता खरीदार ऑफप्लान की तुलना में नए/तैयार घरों की ओर अधिक रुख कर रहे हैं. उनकी तत्काल चिंता किराए का भुगतान करने के लिए एक विकल्प खोजने की है. तैयार घर उस उद्देश्य की पूर्ति करते हैं. यह बाजार के मध्य में है कि हम इन खरीदारों को Dh750,000 से Dh1.2 मिलियन के आस-पास की संपत्तियों के लिए आते हुए देख रहे हैं. ये खरीदार वार्षिक किराए के रूप में Dh50,000-Dh75,000 का भुगतान कर रहे थे और संभवत: अपने पट्टों पर 15-20 प्रतिशत की वृद्धि देख रहे थे. ऐसे अधिक खरीदार दुबई के डेवलपर्स पर ध्यान केंद्रित करेंगे.