क्या आपको भी चाहिए खुद के फोटो वाला क्रेडिट कार्ड? जान लीजिए कैसे बनता है

Credit Card

आजकल कई बैंक आपको फोटो वाला क्रेडिट कार्ड (Photo Credit Card) देते हैं. लेकिन इसके लिए पहले अप्लाई करना होता है. आपको बैंक से कहना होगा कि पर्सनलाइज्ड फोटो वाला क्रेडिट कार्ड (Personalized Card) चाहिए. आपकी रिक्वेस्ट पर ही ऐसा कार्ड जारी किया जाता है. इस तरह के कार्ड पर आपका फोटो लगा रहेगा. फोटो के साथ डिजाइन भी करा सकते हैं. किसी एक्शन के साथ फोटो छपवा सकते हैं या चाहें तो नॉर्मल फोटो (Image Credit Card) भी छपवा सकते हैं. कार्ड पर फोटो छपने के बाद वह यूनीक हो जाता है और देखने में भी सुंदर लगता है.

प्राइवेट बैंक आईसीआईसीआई बैंक अपने ग्राहकों को एक्सप्रेशन क्रेडिट कार्ड जारी करता है जो पर्सनलाइज होता है. इस कार्ड को अपने फोटो और डिजाइन के साथ पर्सनलाइज कर सकते हैं. इस कार्ड के साथ और भी कई सुविधाएं मिलती हैं. तेल छोड़कर बाकी सभी तरह की शॉपिंग पर 100 रुपये के खर्च पर 3 पेबैंक रिवॉर्ड पॉइंट दिया जाता है. ‘बुक माई शो’ से टिकट बुक करने पर कम से कम दो टिकटों पर 100 रुपये तक की छूट दी जाती है. एयरपोर्ट पर कॉम्प्लिमेटरी लाउंज एक्सेस भी दी जाती है.

इसी तरह कोटक महिंद्रा बैंक भी फोटो वाला क्रेडिट कार्ड देता है. कोटक ने इस स्कीम का नाम माई इमेज क्रेडिट कार्ड रखा है. कोई भी ग्राहक अपने हिसाब से कार्ड का डिजाइन करा सकता है. उस पर अपना फोटो, अपने मन के डिजाइन के साथ लगवा सकते हैं. बैंक की तरफ से आपको इमेज गैलरी दिखाई जाती है, उसके पसंद कर अपने मुताबिक फोटो लगवा सकते हैं.

कैसे करें अप्लाई

इसके लिए आपको कोटक महिंद्रा बैंक की वेबसाइट पर ‘माई इमेज क्रेडिट कार्ड’ सेक्शन में जाना होगा और वहां अप्लाई करना होगा. आप चाहें तो कोटक मोबाइल बैंकिंग ऐप से भी अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको अप्लाई नाऊ-माई इमेज क्रेडिट कार्ड पर क्लिक करना होगा. इसके बाद क्रेडिट कार्ड-क्रेडिट कार्ड सर्विस रिक्वेस्ट-माई इमेज क्रेडिट कार्ड में जाना होगा. नेट बैंकिंग से भी अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए नेट बैंकिंग में लॉगिन करें, क्रेडिट कार्ड टैब पर क्लिक करें, अप्लाई फॉर माई इमेज क्रेडिट कार्ड को सलेक्ट करें.

इस तरह के कार्ड पर या तो अपना फोटो या अपने फोटो का बैकग्राउंड लगा सकते हैं. आप चाहें तो फैमिली फोटो भी लगवा सकते हैं. इसके लिए कुछ चार्ज देना होता है जिसके बाद क्रेडिट कार्ड पर आपका फोटो छप जाएगा. ध्यान रखें कि सभी बैंक यह सुविधा नहीं देते और सभी तरह के क्रेडिटा कार्ड पर यह सुविधा नहीं मिलती. इसलिए बैंक में पहले पता कर लें कि पर्सनलाइज्ड कार्ड बनता है या नहीं.

Similar Posts