कूलर की तरह जहां जाओ वहां ले जाओ, पूरे घर को ठंडा करता है ये टायरों वाला एसी… कीमत भी काफी कम

Portable Ac

कूलर की तरह एयर कंडीशनर (AC)? आप भी चौंक गए होंगे यह बात सुनकर. लेकिन चिंता न करें. यहां बात एसी से कूलर की तरह ठंडी की नहीं हो रही. अगर एसी भी कूलर की तरह ठंडी देगा तो आखिर उसे कौन खरीदेगा. तो मामला ठंडक का नहीं बल्कि एसी लगाने और उसके रखरखाव का है. दरअसल हम एसी खरीदने (AC Price) और उसकी ठंडी हवा खाने से पहले इस बात को लेकर फिक्रमंद रहते हैं कि उसे लगाएंगे कहां. अगर किराये का घर है तो अलग टेंशन. विंडो एसी (Window AC) हो या स्पिलट एसी, उसके लिए दीवार में थोड़-फोड़ की जरूरत होगी. किराये के घर में ऐसा कराएं तो मुसीबत खड़ी हो सकती है. इन भारी दिक्कतों के बीच हमें कोई ऐसा AC मिले जिसके लिए दीवार का झंझट नहीं, तो कितना मजा आ जाए. जी हां, टायर वाला एसी मार्केट में मौजूद है जिसे सरका कर कहीं ले जाएं, कमरे में जहां मर्जी लगाएं और चैन की नींद लें.

यहां हम जिस एसी की बात कर रहे हैं, वह पोर्टेबल होता है. ठीक कूलर की तरह. आपका कूलर भी तो पोर्टेबल होता है. जहां मर्जी उसे लगा लेते हैं. अधिक ठंकक चाहिए तो विस्तर से नजदीक लगाते हैं. ऐसा ही पहिये वाले एसी की तरह है. जब गर्मी अधिक हो और ठंडक की जरूरत ज्यादा हो तो पोर्टेबल एसी को विस्तर के नजदीक सरका लें. ऐसा फायदा आपके विंडो एसी या स्पिलट एसी के साथ नहीं मिलेगा. उसे तो दीवार में ही चुनवाना होगा. उसे नजदीक लाने या पोर्टेबल करने की सुविधा नहीं मिलेगी.

पहिये वाले एसी के साथ सबसे अच्छी बात ये है कि ये बहुत हल्के होते हैं. आम एसी के साथ ये बात नहीं है. आम एसी बेहद वजनी होते हैं तभी उन्हें दीवार में जोड़ना होता है. पोर्टेबल एसी या पहिये वाला एसी बिल्कुल भी भारी नहीं होता. पहिये छोटे होते हैं लेकिन काम बड़ा करते हैं. जहां मर्जी एक हाथ से सरका कर ले जाएं. आवाज भी बहुत कम होती है, इसलिए नींद में खलल नहीं पड़ती. पोर्टेबल एसी आपके कमरे में कम जगह छेंकता है. इस एसी के पीछे एक लंबा पाइप लगा होता है जो उसके गर्म हवा को बाहर फेंकता है. इसकी क्षमता देखें तो यह आधा टन से लेकर 1.5 तक हो सकता है.

एसी की कंपनी और उसका दाम

कंपनियों की बात करें तो इसमें एक से एक कंपनियां आजकल पहिये वाला एसी बनाती हैं. ब्लूस्टार का पोर्टेबल एसी 35 हजार रुपये का आता है. वोल्टास, फिलिप्स, उषा जैसी कंपनियां इस तरह के एसी बनाती हैं. जाम किफायती है और कुछ हजार में ऐसा एसी आपके घर में लग जाएगा. फिलिप्स सीरीज का यह एसी 25 हजार रुपये का आता है. उषा जैसी कंपनी तो 12 हजार रुपये में यह एसी देती है.

कितने लिए है पोर्टेबल एसी

सामान्य एसी एक जगह फिक्स हो जाता है और इसकी हवा किसी एक ही कमरे में लगती है. अगर आप चाहते हैं कि घर में एक ही एसी लगे, लेकिन उसे अलग-अलग कमरे में भी ले जाया जाए तो पोर्टेबल एसी काम आता है. जिस कमरे में चाहें उसे सरका कर ले जाएं और ठंडी हवा का आनंद लें.

अगर आपका घर ऐसा हो कि न तो विंडो और न ही स्पिलट एसी लगवा सकते हैं, तो उस स्थिति में पोर्टेबल एसी काम आता है. इसके लिए दीवार में कोई तोड़-फोड़ करने जरूरत नहीं होती. किराये के घर में रहने वाले लोगों के लिए यह बेहद सही है. किरायेदारों के लिए यह एसी इसलिए भी अच्छा है क्योंकि घर बदलने पर इसे आसानी से शिफ्ट कर सकते हैं. सामान्य एसी को दीवार से उतरवाने और उसे शिफ्ट करने में भारी मुसीबत है. इससे एसी के कलपुर्जे भी खराब होने की संभावना रहती है.

Similar Posts