एलन मस्क के लिए घाटे का सौदा साबित हो रहा जर्मनी-टेक्सास प्लांट, अभी तक डूब चुके अरबों डॉलर

Elon Musk twitter employees talk

प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए टेस्ला (Tesla) का जर्मनी और टेक्सास में बनाया गया प्लांट घाटे का सौदा साबित हो रहा है. सिलिकन वैली के टेस्ला ओनर्स के साथ हुए वीडियो इंटरव्यू में एलन मस्क ने कहा है कि टेस्ला की बर्लिन और ऑस्टिन में मौजूद फैक्ट्रियां घाटे का सौदा साबित हो रही हैं. इन प्लांट्स में कंपनी को अरबों डॉलर का नुकसान झेलना पड़ रहा है.

एलन मस्क ने कहा कि कम आउटपुट और सप्लाई चेन में आ रही समस्या के चलते ये फैक्ट्रियां एक महंगा सौदा साबित हो रही है. खासकर जर्मनी के बर्लिन में मौजूद फैक्ट्री को यूनियन और पर्यावरण की समस्याओं का सामना भी करना पड़ रहा है.

क्या बोले मस्क?

मस्क ने अपनी फैक्ट्रियों को लेकर ये बयान सिलिकन वैली फैन क्लब के सामने दिया. उन्होंने कहा कि इन दोनों प्रोडक्शन साइट्स पर कंपनी को अरबों डॉलर का नुकसान झेलना पड़ रहा है. ये नुकसान उन्हें ज्यादा लागत, कम आउटपुट और सप्लाई चेन की समस्या को लेकर हो रहा है. कंपनी ने इस साल की शुरुआत में ही दोनों प्लांट्स को शुरू किया था. मस्क ने कहा है कि हमारी प्राथमिकता फैक्ट्रियों का बेहतर संचालनकरने की है ताकि हम कर्मचारियों का वेतन चुका सकें और दिवालिया होने से बच सकें.

31 मई को दिए अपने इंटरव्यू में मस्क ने पहले भी कहा था कि उनकी प्राथमिकता मॉडल Y SUVs के प्रोडक्शन को बढ़ाना है. इस कार में नई 4680 सेल्स का इस्तेमाल किया गया है, जो कार के इंटेग्रेटेड बैटरी पैक में मौजूद है.

अपनी कारों की हाई डिमांड को पूरा करने के लिए, कंपनी ने शेयरधारकों को एक अप्रैल के अपने लैटर में कहा कि वह ऑस्टिन में पुराने 2170 सेल के साथ मॉडल वाई एसयूवी भी बनाएगी लेकिन मस्क ने कहा कि इसमें शामिल होने वाले टूल्स की सप्लाई चीन से अटकी हुई है. जो एक बड़ी समस्या साबित हो रही है.

Similar Posts