एक सच्ची घटना पर आधारित फिल्म ‘आई एम हिज वॉयस’ हुई रिलीज, पिता और बेटे की ये कहानी है प्रेरणादायक

I Am His Voice

14 अप्रैल 2022 राष्ट्रीय: बावा गैंग स्टूडियोज की डॉक्यूमेंट्री फिल्म (Documentary Film) ‘आई एम हिज वॉयस’ (I Am His Voice) में दिखाया गया है कि कैसे एक पिता अपने बेटे के लिए साहस दिखाते हुए उसके सपनों के लिए अपने जीवन को बदलते हैं. जिन्होंने कभी नहीं सोचा कि बेटे के लिए उनकी जिंदगी बदल जाएगी. ये कहानी बताती है कि कैसे माता-पिता अपने कीमती जीवन को अपने बच्चों की पढ़ाई (Study) और उनके पालन-पोषण के लिए समर्पित कर देते हैं. उनके बच्चे सही से पढ़ लिख सकें, बच्चे के बड़े होने के सफर से उसके परिवार शुरू करने तक, माता-पिता अपनी हर पूंजी उस पर लगाते हैं, लेकिन क्या होता है जब बच्चा कुछ बाकी बच्चों से अलग हो और अपने तरीके से दुनिया के साथ निपट रहा हो? ऐसे में क्या होगा जब समाज उसे अनदेखा कर दे, दोस्त और परिवार के सदस्य उसे पहचानने में विफल हों. क्या होगा कि वो आम और सरल जिंदगी जीने में असमर्थ हों. ऐसे ही कई सवाल हैं जिनके जवाब और जागरूकता के लिए लोगों को आगे आना चाहिए.

इस फिल्म में कुछ भी स्क्रिप्टेड न होने वाले फुटेज का इस्तेमाल किया गया है. फिल्म ‘आई एम हिज वॉयस’ एक ऐसी फिल्म है जो निश्चित तौर पर दर्शकों के दिल को छू लेगी. फिल्म की कहानी, सिनेमेटोग्राफी और स्थिति पर आधारित गाने इसे और अद्भुत बनाते हैं. वाकई ये एक ऐसी कहानी है जो आपको साहस की परिभाषा बताती है. हर व्यक्ति इससे रिश्तों की अहमियत के बारे में सीखेगा. सबसे खास बात ये है कि ये फिल्म सिखाती है कि अगर हम दूसरों के खामियों को स्वीकारते हैं और उन पर अमल करते हैं तो जिंदगी में सब आसान होता चला जाता है.

एक पिता-पुत्र की बेहतरीन कहानी है ‘आई एम हिज वॉयस’

निर्देशक और एडिटर प्रणीत वानवे ने अपने विचार रखते हुए कहा है कि, “ये खुद में एक प्रेरणादायक कहानी थी, जो हमारे लिए चुनौतीपूर्ण होते हुए दिलचस्प भी रही है. हमारी टीम ने फिल्म के असली हीरो ‘आर्यमान’ और उनके पिता महाराज जी के साथ वक्त बिताया था, ये हमारे लिए सौभाग्य है कि हम उनकी जिंदगी की यात्रा में हिस्सा बन सके, उम्मीद है जिस नजरिए से हमने उनकी जिंदगी का खास हिस्सा देखा है, उसी तरह दर्शक भी देख सकें…”

यहां देखें डॉक्युमेंट्री फिल्म ‘आई एम हिज वॉयस’-

आर्यमन के पिता महाराज ने कहा कि,”मेरे लिए उसका पालन पोषण करना बेहद चुनौतीपूर्ण रहा है और अब भी वो कम मुश्किल दौर में नहीं हैं. मेरा मानना है कि हमें सच्चाई को स्वीकारना चाहिए और उसके बाद सकारात्मक रहने का रास्ता भी खुद बनना चाहिए…”

“पहले मेरा विचार इस पिता-पुत्र की जोड़ी को लेकर एक गाना बनाने का था. ऐसे में मैंने बावा गैंग स्टूडियोज में गाने को लेकर निकित और अभिषेक से संपर्क किया, लेकिन बाद में मुझे उन्होंने बड़ी सरलता से मार्गदर्षित किया, कि इसे लेकर गाना नहीं बल्कि एक फिल्म बनानी चाहिए. ये काफी प्रेरणादायक गंभीर विषय है, और ये ऐसे कई स्पेशल चैलेंज्ड बच्चों, जो कि आर्यमन की ही तरह हैं उनके लिए भी है और देखिए आज हम एक शानदार टीम के साथ यहां हैं.

यूट्यूब पर की गई ये फिल्म रिलीज

‘आई एम हिज वॉयस’ एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म है, जिसमें एक बच्चा अपनी सुखद दुनिया में रहता है. इस फिल्म का स्थितिजनक संगीत एक स्पेशल बच्चे को सुखद दुनिया से रू-ब-रू कराता है. फिल्म को डायरेक्ट और एडिट किया है प्रणीत वानवे ने, शारंग राज ने इस फिल्म में बैक ग्राउंड म्यूजिक दिया है. फिल्म के थीम सॉन्ग को विश्वास ने गाया है, प्रोडक्शन असिस्टेंट की भूमिका एरोन सेबेस्टियन की रही है.

Similar Posts