उत्तराखंड से किसे मिलेगी राज्यसभा की कुर्सी? बीजेपी आलाकमान करेगा तय, दो पूर्व सीएम भी दावेदारों की रेस में शामिल

Rajya Sabha

उत्तराखंड (Uttarakhand) की एक सीट के लिए राज्यसभा चुनाव होना है और चुनाव आयोग ने चुनाव के लिए 10 जून की तारीख तय की है. राज्य कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य प्रदीप टम्टा का कार्यकाल 4 जुलाई को खत्म होने जा रहा है और इससे पहले चुनाव होना है. राज्य में इस सीट पर बीजेपी (BJP) की जीत तय है और अब पार्टी में राज्यसभा (Rajya Sabha) सीट के संभावित दावेदारों की सक्रियता बढ़ गई है. फिलहाल इसके लिए बीजेपी का प्रदेश नेतृत्व आलाकमान को छह लोगों के नाम भेजने की तैयारी में है और इसमें तीन पुरुष और तीन महिलाओं को शामिल किया जाएगा. राज्य में ये भी चर्चा है कि पार्टी पैनल के बाहर किसी नेता का नाम भी राज्यसभा के लिए तय कर सकती है.

राज्य में सीएम पुष्कर सिंह धामी के लिए सीट छोड़ने पूर्व विधायक कैलाश गहतोड़ी के नाम की भी चर्चा है. वहीं राज्यसभा के दावेदारों में दो सीएम का भी नाम बताया जा रहा है. इसमें पूर्व सीएम विजय बहुगुणा और त्रिवेंद्र रावत का नाम शामिल है. जबकि बीजेपी की राष्ट्रीय महिला मोर्चा की महासचिव दीप्ति रावत के साथ अन्य लोगों के भी नाम बताए जा रहे हैं. असल में वर्ष 2016 में कांग्रेस छोड़ने के बाद पूर्व सीएम विजय बहुगुणा को अभी तक पार्टी में कोई पद नहीं मिला है. लिहाजा उनकी इस पद पर दावेदारी मानी जा रही है. हालांकि पार्टी ने विजय बहुगुणा के बेटे और सितारगंज के विधायक सौरभ बहुगुणा को कैबिनेट मंत्री बनाकर पुरस्कृत किया है.

त्रिवेन्द्र सिहं रावत को मिल सकता है इनाम

ये भी चर्चा है कि राज्य के पूर्व सीएम त्रिवेंद्र रावत को पार्टी राज्यसभा भेज सकती है. क्योंकि उन्होंने विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान किया था. वहीं त्रिवेन्द्र सिंह रावत के पास संगठन और सरकार दोनों का अनुभव है. हालांकि ये भी चर्चा है कि त्रिवेन्द्र सिंह रावत को संगठन में अहम पद देने के साथ ही किसी राज्य का प्रभारी बनाया जा सकता है.

पीयूष गोयल का भी नाम चर्चा में

चर्चा है कि बीजेपी आलाकमान पैनल के बाहर से भी किसी नेता का नाम राज्यसभा चुनाव के लिए ऐलान कर सकती है. इसको लेकर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल का नाम चर्चा में है. क्योंकि दो महीने के बाद उनका कार्यकाल खत्म हो रहा है. ऐसे में पार्टी उन्हें उत्तराखंड से राज्यसभा में भेज सकती है.

Similar Posts