उत्तराखंड में खाद्य विभाग में ट्रांसफर को लेकर मंत्री रेखा और आयुक्त में ठनी, सीएम के दरवार पहुंचा मामला

Rekha Arya

उत्तराखंड (Uttarakhand) में खाद्य विभाग में ट्रांसफर को लेकर खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री रेखा आर्य और खाद्य आयुक्त सचिन कुर्वे के बीच विवाद सामने आया है. हालांकि राज्य में मंत्री और विभाग के अफसर के बीच विवाद का ये पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी रेखा आर्य का अपने विभाग के अफसरों से विवाद सामने आया है. फिलहाल जानकारी के मुताबिक मामला मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM pushkar Singh dhami)तक पहुंच गया है. वहीं विभाग की मंत्री ने चीफ सेक्रेटरी से खाद्य आयुक्त की शिकायत की है.

इस मामले में राज्य की खाद्य मंत्री रेखा आर्य का कहना है कि अधिकारी मनमानी कर रहे हैं और विभाग में जो भी ट्रांसफर किए गए हैं. उसके लिए उनकी मंजूरी नहीं ली गई है. खाद्य आयुक्त ने बगैर मंजूरी के अधिकारियों और कर्मचारियों के ट्रांसफर कर दिए हैं. जो राज्य के तबादला अधिनियम के खिलाफ है. उन्होंने कहा कि वह इस मामले को सीएम के पास लेकर जाएंगी और राज्य के खाद्य आयुक्त सचिन कुर्वे को हटाने को कहेंगी. असल में खाद्य आयुक्त सचिन कुर्वे द्वारा नैनीताल जिले के जिला आपूर्ति अधिकारी मनोज बर्मन को अनिवार्य अवकाश पर भेजा गया था. जिसको लेकर खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों की मंत्री रेखा आर्य ने कड़ी नाराजगी जताई है

नियमों को दरकिनार कर रहे हैं अफसर

इस मामले में मंत्री रेखा आर्य का कहना है कि खाद्य आयुक्त नियमों को ताक में रखकर ट्रांसफर रहे हैं. उन्होंने पत्र लिखकर कहा कि उक्त मामले को मेरे संज्ञान में लाए बिना ही खाद्य आयुक्त द्वारा की गई कार्रवाई को तत्काल रद्द कर दिया जाता है. इस मामले में रेखा आर्य ने कहा कि विभागीय मंत्री की मंजूरी के बिना इस तरह की कार्रवाई करना मनमाना और एकाधिकारवादी प्रतीत हो रहा है. खाद्य आयुक्त सचिन कुर्वे ने नियमों के दरकिनार करते हुए 6 जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारियों के तबादले कर दिए गए. जो गलत हैं.

मंत्री ने चीफ सेक्रेटरी को लिखा पत्र

फिलहाल इस मामले को बेहद गंभीरता से लेते हुए रेखा आर्य ने मुख्य सचिव को पत्र लिखा है और खाद्य आयुक्त की शिकायत की है. मुख्य सचिव को लिखे पत्र में सचिन कुर्वे द्वारा की गई इस तरह की हरकत पर तत्काल संज्ञान लेने के साथ ही कड़ी कार्रवाई करने की बात कही है. इसके साथ ही रेखा आर्य ने इसकी जानकारी मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को भी दी है.

Similar Posts