ईमानदारी सबसे अच्छी नीति क्यों है, पढ़ें इससे जुड़े 5 अनमोल वाक्य

जिस ईमानदारी सर्वोत्तम नीति बताया गया है, उसके जीवन में क्या मायने हैं और इसके होने पर क्या लाभ नहीं होने पर क्या नुकसान होता है, जानने के लिए जरूर पढ़ें सफलता के मंत्र.

Safalta Ke Mantra1 (2)

Madhukar Mishra

Madhukar Mishra |

Sep 18, 2022 | 6:20 AM

जीवन में ईमानदारी वह गुण होता है, जिसे अपनाने से व्यक्ति का समाज में मान-सम्मान और विश्वास हमेशा बना रहता है. ईमानदारी एक ऐसा गुण है जो हर कठिन परिस्थिति में आपको सही राह पर चलने की दिशा दिखा और आपको मुश्किलों से जूझने की ताकत देता है. ईमानदारी के पथ पर चलते हुए व्यक्ति जीवन के सभी सुखों का पूरा आनंद ले पाता है. मौजूदा दौर में भले ही प्रत्येक व्यक्ति को ईमानदार बने रहना एक कठिन चुनौती हो लेकिन इससे होने वाले लाभ को जानने के बाद आप इसका साथ कभी नहीं छोड़ेंगे. आइए ईमानदारी से जुड़े 5 प्रेरक वाक्य जानते हैं.

ये भी पढ़ें



  1. यदि तुम्हारा हृदय ईमानदारी से भरा हुआ है तो शत्रु क्या सारा संसार आपके सामने अपने हथियार डाल देगा.
  2. ईमानदारी वैभव का मुंह नहीं देखती, वह तो मेहनत के पालने पर किलकारियां मारती है और संतोष पिता की तरह उसे देखकर तृप्त हुआ करता है.
  3. जीवन में ईमानदारी सभी क्षेत्रों में कामयाबी दिलाने वाला आधारस्तंभ है, इसके बगैर आत्मविश्वास और योग्यता नहीं आती है और आदमी सफलता से चूक जाता है.
  4. जीवन के किसी भी क्षेत्र कामयाब होने के लिए ईमानदारी और सत्यनिष्ठा बहुत ही आवश्यक है. खास बात यह कि इन दोनों गुणों को कोई भी व्यक्ति अपने भीतर विकसित कर सकता है.
  5. जिस प्रकार बाढ़ आने के बाद भी शिला अपने स्थान पर ही रहती है और जल उसे कोई नुकसान नहीं पहुंचा पाता है, वैसे ही कोई कितने भी झूठे आरोप लगाए, वह आपकी ईमानदारी को नष्ट नहीं कर सकता है.

आज की बड़ी खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published.