इस दिन आ जायंगे किसानों के खाते में PM Kisan योजना के 12 वीं क़िस्त के पैसे, कृष‍ि मंत्री ने बताया खाते में कब आएगा पैसा

पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 12वीं क‍िस्‍त अगस्‍त से नवंबर के बीच आनी है. प‍िछली बार अगस्‍त के दूसरे हफ्ते में ही क‍िस्‍त का पैसा क‍िसानों के खाते में आ गया था. लेक‍िन इस बार यह क‍िस्‍त कब आएगी, इसको लेकर कोई आध‍िकार‍िक जानकारी नहीं दी गई है. मीड‍िया र‍िपोर्ट में पहले 12वीं क‍िस्‍त के स‍ितंबर में आने की बात कही जा रही थी. लेक‍िन अब इसके अक्‍टूबर में आने की उम्‍मीद जताई जा रही है. लेक‍िन इस पर ताजा अपडेट उत्‍तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने द‍िया है.

21 लाख किसान अयोग्य पाए गए
यूपी के कृषि मंत्री ने बताया क‍ि क‍िसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वीं क‍िस्‍त स्थलीय सत्यापन पूरा होने के बाद दी जाएगी. उन्‍होंने बताया क‍ि नई ल‍िस्‍ट तैयार होने के बाद क‍िसानों के खाते में यह रकम ट्रांसफर कर दी जाएगी. यूपी में अभी तक हुए सर्वे में 21 लाख किसान अयोग्य पाए गए हैं. आपको बता दें यूपी में 2.85 करोड़ किसान योजना के ल‍िए पात्र थे. उन्हें केंद्र सरकार की योजना के तहत फायदा द‍िया जा रहा था. लेकिन शिकायत म‍िलने के बाद जांच शुरू की गई.

टीमों से सर्वे शुरू करा दिया गया
जांच के दौरान सामने आया है क‍ि 77 हजार मृत किसानों के खाते ही निधि के पैसे भेज द‍िये गए हैं. इसके अलावा लाखों अपात्र क‍िसान भी योजना का फायदा ले रहे हैं. पूरे राज्‍य के गांवों में योजना के लिए टीमों से सर्वे शुरू करा दिया गया है. यूपी के 96459 गांवों में सत्यापन की प्रक्र‍िया चल रही है. कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने यह भी बताया क‍ि जिन अपात्रों को न‍िध‍ि के पैसे द‍िए गए हैं, आने वाले समय में उनसे इसकी वसूली भी की जाएगी.

कई राज्‍यों में चल रही स्‍थलीय सत्‍यापन की प्रक्र‍िया
आपको बता दें इसी तरह की स्‍थलीय सत्‍यापन की प्रक्र‍िया अन्‍य राज्‍यों में भी चल रही है. माना जा रहा है क‍ि  सत्‍यापन प्रक्र‍िया अक्‍टूबर के पहले सप्‍ताह तक पूरी हो जाएगी. दशहरे के बाद क‍िसानों के खाते में न‍िध‍ि का पैसा ट्रांसफर कर द‍िया जाएगा. दरअसल, क‍िसानों की आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि मजबूत करने के ल‍िए केंद्र सरकार की तरफ से पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना को शुरू क‍िया गया था. इसके तहत पात्र क‍िसानों को हर साल तीन बार 2-2 हजार रुपये की क‍िस्‍त दी जाती है.

eKYC कराने वाले क‍िसानों को ही म‍िलेगी क‍िस्‍त!
सरकार की तरफ से यह पहले ही साफ कर द‍िया गया है क‍ि ई-केवाईसी (e-KYC) नहीं कराने वाले क‍िसानों को क‍िस्‍त का लाभ नहीं द‍िया जाएगी. पीएम क‍िसान की आध‍िकार‍िक वेबसाइट पर ल‍िखा है क‍ि पीएम क‍िसान के रज‍िस्‍टर्ड क‍िसानों के ल‍िए eKYC कराना (eKYC is MANDATORY for PMKISAN Registered Farmers) जरूरी है. पहले ई-केवाईसी कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 अगस्त 2022 थी. लेक‍िन अब इसके ल‍िए तारीख की बाध्‍यता खत्‍म कर दी गई है. पीएम क‍िसान की वेबसाइट पर ल‍िखा है क‍ि रज‍िस्‍टर्ड क‍िसानों के ल‍िए eKYC कराना जरूरी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.