आप भी इस तरह सोने की करते हैं गलती, Fatty Liver की हो सकती है दिक्कत

क्या आप जानते हैं कि सोने से जुड़ी एक गलती भी आपको फैटी लीवर का शिकार बना सकती है. यहां आपको नींद और फैटी लीवर के बीच क्या कनेक्शन है, ये बताने जा रहे हैं. साथ ही कुछ उपाय भी बताएंगे, जो आपको काफी हद तक राहत पहुंचा सकते हैं.

आप भी इस तरह सोने की करते हैं गलती,  फैटी लीवर की हो सकती है दिक्कत

Image Credit source: Freepik

फैटी लीवर आजकल एक कॉमन हेल्थ प्रॉब्लम बन गई है, जिसमें लीवर पर एक्स्ट्रा फैट जमने की शिकायत हो जाती है. इसे हेपेटिक स्टीटोसिस बीमारी के रूप में जाना जाता है, जिसका समय रहते इलाज किया जाना बहुत जरूरी है. फैटी लीवर की प्रॉब्लम किसी को भी हो सकती है, लेकिन ज्यादा शराब पीने वाले इससे ज्यादा प्रभावित होते हैं. जो शराब पीते हैं, वो अल्कोहोलिक फैटी लीवर से ग्रसित होते हैं, वहीं खानपान में की जाने वाली गलती के चलिए नॉन अल्कोहोलिक फैटी लीवर की हेल्थ प्रॉब्लम हो जाती है.

क्या आप जानते हैं कि सोने से जुड़ी एक गलती भी आपको फैटी लीवर का शिकार बना सकती है. यहां आपको नींद और फैटी लीवर के बीच क्या कनेक्शन है, ये बताने जा रहे हैं. साथ ही कुछ उपाय भी बताएंगे, जो आपको काफी हद तक राहत पहुंचा सकते हैं.

सोने का गलती तरीका बनाता है फैटी लीवर का शिकार

कई रिसर्च सामने आए हैं, जो बताते हैं कि ठीक से नहीं सोने या नींद में कमी लीवर के फैटी होने के खतरे को बढ़ाती है. अध्ययनों में ये भी बताया गया है कि नींद का सिस्टम सही नहीं होने पर शरीर के दूसरे अंगों के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है. अध्ययन बताते हैं कि लेट तक जगे रहने से या बार-बार झपकी लेना नींद लेने के बिगड़े हुए सिस्टम को दर्शाता है. अगर ये आदत बन जाए, तो इसे हेल्थ प्रॉब्लम बनने में देर नहीं लगती है और इस कारण फैटी लीवर से ग्रसित होने का जोखिम बढ़ जाता है.

इस तरह लाएं सुधार

अध्ययन में बताया गया है कि अगर नींद की गुणवत्ता में सुधार लाया जाए, तो ये फैटी लीवर से ग्रसित होने के जोखिम को को करीब 29 फीसदी तक कम कर सकता है. अगर आप नींद के बिगड़े हुए सिस्टम में सुधार लाना चाहते हैं, तो आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना चाहिए.

– एक्सपर्ट्स के अनुसार सोने का तय रूटीन फॉलो करना चाहिए.

– इसके अलावा कभी भी भूखे पेट नहीं सोना चाहिए.

– चाय और कॉफी में कैफीन होता है और ये भी स्लीपिंग डिसऑर्डर का कारण बन सकता है.

– दिन में सोने की आदत है, तो इसे आज से ही बदल लें.

( इस लेख में दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. TV9 Hindi इनकी पुष्टि नहीं करता है. किसी विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही इस पर अमल करें.)

ये भी पढ़ें



हेल्थ की ताज़ा खबर यहां पर देखे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.