आपके दांतों में पीलापन लाती हैं ये 5 चीजें, इन्हें खाते पीते समय बरतें सावधानियां

Yellowness In Teeth

हमारे दांत सिर्फ भोजन या किसी अन्य चीज को खाने के ही काम नहीं आते हैं, बल्कि हमारे चेहरे की रौनक बढ़ाते हैं. ऐसे में दांतों की सेहत और साफ सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. कई बार दांतों में पीलापन या कालापन आ जाता है, जो न सिर्फ आपकी खूबसूरती पर असर डालता है, ​बल्कि कभी कभी शर्मिंदगी की वजह भी बन जाता है. दांतों में पीलापन (Yellowness in Teeth) यूं ही नहीं होता, इसका कारण हमारा गलत खानपान और दातों की ठीक से साफ सफाई न करने की आदत होती है. ऐसी तमाम चीजें हैं, जो दांतों को पीला करती हैं, इसलिए इन्हें खाते समय हमें बहुत सावधानी बरतने की जरूरत होती है. यहां जानिए उन चीजों के बारे में.

चाय

इस सूची में सबसे पहली चीज है चाय. ये एक ऐसी चीज है, जिसे ज्यादातर लोग लेना पसंद करते हैं. चाय एक या दो बार ली जाए, तो इतना फर्क नहीं पड़ता. लेकिन कुछ लोगों को चाय की लत होती है. वे दिन में कई बार चाय पीते हैं. ज्यादा चाय पीने से दांतों में पीलापन आता है. अगर आप चाय के शौकीन हैं तो दूध वाली चाय की जगह ग्रीन टी पीने की आदत डालें. ये आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद रहेगी.

ब्लैक कॉफी

आजकल तमाम लोग ब्लैक कॉफी पीना पसंद करते हैं. इसके कुछ फायदे हैं तो नुकसान भी हैं. ब्लैक कॉफी भी आपके दांतों में पीलेपन की वजह बनती है. अगर आपकी भी आदत ब्लैक कॉफी पीने की है, तो इसे आज से ही कंट्रोल करें.

तंबाकू

तंबाकू सेहत के लिए काफी हानिकारक होती है. इसे किसी को भी नहीं लेना चाहिए. तंबाकू को चबाने से आपके दांतों में पहले पीलापन फिर कालापन आ जाता है. अगर आप सिगरेट के रूप में इसे लेते हैं तो ये आपके दांतों के साथ होंठों को भी काला बना देती है. इसे पूरी तरह से अवॉयड करें.

सोया सॉस

चाइनीज फूड आइटम्स में प्रयोग किया जाने वाला सोया सॉस भी दांतों में पीलापन लाता है. हालांकि कभी कभार किसी चीज में इसे डालकर खाने से परेशानी नहीं होती. लेकिन अगर आप अक्सर चीजों में इसका इस्तेमाल करते हैं, तो दिक्कत हो सकती है.

रेड वाइन

रेड वाइन अगर सीमित मात्रा में ली जाए तो ये सेहत के लिए काफी अच्छी बताई जाती है. लेकिन इसे ज्यादा लेने से ये दांतों में रफ स्पॉट्स और डिस्कलरेशन की वजह बनती है. इसके कारण कई बार दांतों में कालापन भी आ जाता है.

Similar Posts