आज भारत पहुंचेंगे ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन, गुजरात से होगी दौरे की शुरुआत, इन मुद्दों पर पीएम मोदी के साथ होगी बातचीत

British PM Boris Johnson

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (UK PM Boris Johnson) आज भारत दौरे पर आ रहे हैं. उनकी इस यात्रा से मुक्त व्यापार समझौते के प्रस्ताव में तेजी आने, हिंद प्रशात क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा मिलने और रक्षा संबंधों (Defense Relations) के आगे बढ़ने की संभावना है. इस दौरे की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने कहा कि जॉनसन नई दिल्ली को इस पर कोई उपदेश नहीं देंगे कि उसे यूक्रेन पर रूस (Ukraine Russia War) के आक्रमण पर कैसी प्रतिक्रिया व्यक्त करनी चाहिए. अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री के साथ जॉनसन की बातचीत हिंद प्रशांत क्षेत्र के हालात पर केन्द्रित रहेगी. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन भारत को रक्षा निर्माण का केन्द्र बनाने के मोदी के दृष्टिकोण को साकार करने में अपना सहयोग देने के लिए तैयार है और देश सैन्य हार्डवेयर के संयुक्त उत्पादन के लिए प्रौद्योगिकियों के ट्रांसफर को भी तैयार है.

भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते पर उन्होंने कहा कि जॉनसन की यात्रा अगले दौर की बातचीत की राह तैयार करेगी. ये बातचीत अगले सप्ताह होने वाली है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा पर 21 अप्रैल को अहमदाबाद पहुंचेंगे. विदेश मंत्रालय के अनुसार, जॉनसन की भारत यात्रा 21 अप्रैल को गुजरात के अहमदाबाद से शुरू होगी, जो प्रधानमंत्री मोदी का गृह राज्य है. जॉनसन इसके बाद दिल्ली आएंगे.

चार किलोमीटर तक होगा भव्य स्वागत

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अहमदाबाद एयरपोर्ट से एक होटल तक चार किलोमीटर के मार्ग पर उनका भव्य स्वागत किया जाएगा. सूत्रों ने बताया कि जॉनसन शहर में गांधी आश्रम का दौरा करेंगे और बाद में गुजरात जैव प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय एवं गांधीनगर में अक्षरधाम मंदिर भी जाएंगे. साथ ही, वडोदरा शहर के पास हलोल में जेसीबी कंपनी के एक संयंत्र का भी दौरा करेंगे. राज्य के एक प्रमुख कारोबारी के साथ बैठक करने का भी उनका कार्यक्रम है.

एयरपोर्ट के बाहर से शुरू होगा रोड शो

जॉनसन सुबह करीब आठ बजे अहमदाबाद हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे. उनके आगमन पर, नृत्य मंडलियों और शहर में चार किलोमीटर के मार्ग पर लोगों द्वारा उनका स्वागत किया जाएगा. अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) के अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि रोड शो एयरपोर्ट के बाहर से शुरू होगा और दफनाला और रिवरफ्रंट के रास्ते आश्रम रोड पहुंचेगा.

गांधी आश्रम और अक्षरधाम मंदिर में करेंगे दर्शन

उन्होंने बताया कि हवाई अड्डा सर्कल से चार किलोमीटर मार्ग तक आश्रम रोड पर पांच सितारा एक होटल तक नियमित अंतराल पर लगभग 40 प्लेटफार्म बनाए गए हैं, जहां मंडलियां पारंपरिक भारतीय नृत्य करेंगी. अधिकारियों ने कहा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री रोड शो संपन्न करने के बाद दोपहर करीब 10 बजे गांधी आश्रम जाएंगे. सूत्रों ने कहा कि जॉनसन अपनी गुजरात यात्रा को संपन्न करने और नई दिल्ली के लिए रवाना होने से पहले गांधीनगर में प्रसिद्ध अक्षरधाम मंदिर जाएंगे. जॉनसन शुक्रवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे.

Similar Posts