असम: गुवाहाटी नगर निगम चुनाव के लिए मतदान जारी, कुल 197 प्रत्याशी मैदान में- 24 अप्रैल को होगी मतगणना

असम (Assam) में गुवाहाटी नगर निगम (Guwahati Municipal Polls) चुनाव के तहत शुक्रवार को मतदान हो रहा है. मतदान सुबह 7.30 बजे शुरू हुआ और आज शाम 4.30 बजे संपन्न होगा. नौ साल के अंतराल के बाद मतदान शुक्रवार सुबह तेज गति से शुरू हुआ लोग अपने नए पार्षदों को चुनने के लिए मतदान केंद्रों के सामने कतार में खड़े देखे गए. इस चुनाव में 57 वार्डों में कुल 197 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि तीन वार्डों में बीजेपी (BJP) उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं. पहली बार जीएमसी के तहत सभी वार्डों के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) (Electronic Voting Machine) का इस्तेमाल किया जा रहा है. कुल 7,96,829 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पात्र हैं जिनमें 3,96,891 पुरुष, 3,99,911 महिलाएं और 27 थर्ड जेंडर शामिल हैं.

मतगणना 24 अप्रैल को मनीराम दीवान ट्रेड सेंटर में होगी और उसी दिन परिणाम घोषित कर दिया जाएगा.राजनीतिक दलों ने मतदाताओं को लुभाने के लिए सभी घरों में पाइप से पानी और अन्य सभी बुनियादी नागरिक सुविधाओं के साथ बाढ़ मुक्त और अपराध मुक्त शहर का वादा किया था.मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने शहर भर में कई रैलियों को संबोधित करते हुए बीजेपी के चुनाव अभियान का नेतृत्व किया, जबकि दिसपुर में भारतीय जनता पार्टी के गठबंधन सहयोगी, असम गण परिषद (एजीपी) के अभियान को कृषि मंत्री और पार्टी अध्यक्ष अतुल बोरा ने संचालित किया.

कांग्रेस ने 54 वार्डों में उतारे प्रत्याशी

बीजेपी ने 53 वार्डों में उम्मीदवार उतारे हैं जबकि आप सात वार्डों में चुनाव लड़ रही है. असम प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख भूपेन बोरा ने अपने प्रचार अभियान में राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी का नेतृत्व किया. कांग्रेस ने 54 वार्डों में प्रत्याशी उतारे हैं.

आम आदमी पार्टी ने मतदाताओं को लुभाने के लिए दिल्ली की विधायक आतिशी मार्लेना को उतारा, जबकि असम जातीय परिषद के प्रमुख लुरिनज्योति गोगोई ने पार्टी के अभियान का नेतृत्व किया. घर-घर जाकर प्रचार और रैलियों के अलावा, पार्टियों ने शहर की सड़कों पर कार और बाइक रैलियां निकालीं और प्रचार अभियान बुधवार को समाप्त हो गया. जीएमसी के 60 वार्डों के चुनाव की अधिसूचना 23 मार्च को जारी की गई थी और आदर्श आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई थी

Similar Posts