अवैध कोयला कारोबार को पुलिस का संरक्षण! फिल्मी स्टाइल में की जा रही वसूली

illegal coal ranchi

प्राकृतिक संसाधनों से भरपूर राज्य झारखंड के कई जिलों से राजधानी रांची में अवैध तरीके से कोयले को मोटरसाइकिल और साइकिल की सहायता से बेचने के लिए लाया जाता है. अवैध रूप से कोयले के कारोबार को रोकने की बजाय पुलिस पैसे लेकर इन्हें संरक्षण देने का काम कर रही है. एक पुलिसकर्मी का मोटरसाइकिल से कोयला ले जा रहे व्यक्ति से पैसे लेने का वीडियो वायरल हुआ है. वीडियो में साफ-साफ देखा जा सकता है कि बूटी मोड़ के पास तैनात एक जवान खुलेआम अवैध कोयला ले जाने वालों से वसूली कर रहा है.

सबसे हैरानी की बात तो यह है कि जिस चौक पर पैसे की वसूली होती है. वह चौक पूरी तरह से सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में है. पुलिस कंट्रोल रूम से हर पल उस सड़क पर नजर रखी जाती है. इसके बावजूद अवैध वसूली कर रहे पुलिसकर्मियों का दुस्साहस ऐसा है कि सबको नजरअंदाज कर बड़े अनोखे ढंग से पैसे वसूल रहे हैं.

अनोखे अंदाज में की जा रही है वसूली

इस वीडियो में साफ दिखाई दे रहा है कि बाइक पर सवार एक अवैध रूप से कोयला का कारोबारी सड़क पर पैसे गिरा देता है. पैसे गिरने के थोड़ी देर बाद वहां मौजूद एक पुलिसकर्मी उसे हाथ से जाने का इशारा करता है. जिसके बाद वह कारोबारी कोयला लदी मोटरसाइकिल लेकर चला जाता है और पल भर में ही वह पुलिसकर्मी बेफिक्री से टहलता हुआ वहां आता है. जहां तस्कर की बाइक रुकी हुई थी और वहां गिरा हुआ पैसा उठाकर अपनी जेब में रख लेता है.

कई चेकिंग पाइंट पर हर दिन होता है खेल

बता दे कि अवैध कोयले की पासिंग का यह खेल बड़े ही शातिराना अंदाज में चलता है. रांची और आसपास के क्षेत्रों में सुबह के समय में सबसे ज्यादा अवैध कोयला पासिंग का खेल चलता है. अवैध कोयला बाइक और साइकिल के जरिए ढुलाई करने वाले और ड्यूटी पर तैनात पुलिसवालों के बीच आंखों ही आंखों में इशारा होता है. ,जिसके बाद कोयला ढोने वाला जमीन पर पैसे गिरा देता है और पैसे गिराने के थोड़ी ही देर में उसे जाने का सिग्नल हाथों से मिल जाता है. जिसके बाद गिरे हुए पैसे को पुलिस वाला उठा लेता है. जानकारों के मुताबिक राजधानी के कई चेकिंग पाइंट पर अवैध कोयला पासिंग से वसूली का यह खेल हर दिन होता है.

राजधानी में अवैध कोयला पासिंग करने वालों से पुलिस की वसूली का वीडियो राजधानी के सीनियर पुलिस अधिकारियों को भी मिल गया है. वहीं वीडियो वायरल होने के बाद सदर थाना प्रभारी ने पूरे मामले की जांच की बात कही है. अब देखना होगा कि पुलिस और सरकार में बैठे पदाधिकारी राज्य में धड़ल्ले से हो रही अवैध कोयले की पासिंग और पुलिस द्वारा अवैध कारोबार को रोकने के बजाय पैसे वसूली की घटना पर क्या कार्रवाई करते हैं.