अब आप बिना एटीएम कार्ड के भी निकाल सकते हैं कैश, जानिए क्या है तरीका

केंद्रीय रिजर्व बैंक ने देशभर के बैंकों, एटीएम नेटवर्क, वाइट लेबल एटीएम ऑपरेटर्स को निर्देश दिया था कि वो एटीएम में Card-less Cash Withdrawal की सुविधा दें, ताकि इस फैसिलिटी की मदद से वो किसी भी एटीएम में जाकर बिना कार्ड के कैश निकाल सकें.

Cardless Cash Withdrawal : अब आप बिना कार्ड के भी एटीएम से कैश आसानी से निकाल सकेंगे. क्योंकि इन बैंकों के एटीएम में बिना कार्ड के कैश निकालने की सुविधा दी जा रही है. बता दें कि यूपीआई के जमाने में भी कैश का इस्तेमाल अपनी जगह पर बना हुआ है. यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस के आने के बाद से हम छोटे-बड़े ट्रांजैक्शन के लिए डिजिटल पेमेंट पर निर्भर हैं. और कैश का इस्तेमाल पहले से भले ही बड़े लेवल पर कम हुआ हो, लेकिन अब भी बड़ा पॉपुलेशन कैश को ही लेन-देन का जरिया बनाता है. और वैसे भी कब किसी इमरजेंसी सिचुएशन में आपको कैश की जरूरत पड़ जाए, कह नहीं सकते. ऐसे में आप एटीएम ढूंढेगे, लेकिन अगर आप अपना एटीएम कार्ड ही लाना भूल गए तो इस स्थिति में आप अब बिना कार्ड के एटीएम से कैश निकाल सकते हैं.

अगर आप ICICI Bank और HDFC Bank के एटीएम से कैश निकालते रहे हैं, तो आपने एटीएम की स्क्रीन पर जरूर यह ऑप्शन देखा होगा. आपके पास यह ऑप्शन होता है कि आप बिना कार्ड के भी कैश निकाल सकते हैं. क्योंकि केंद्रीय रिजर्व बैंक ने इस साल मई में देशभर के बैंकों, एटीएम नेटवर्क, वाइट लेबल एटीएम ऑपरेटर्स को निर्देश दिया था कि वो एटीएम में ICCW या Interoperable Card-less Cash Withdrawal की सुविधा दें, ताकि इस फैसिलिटी की मदद से वो किसी भी एटीएम में जाकर बिना डेबिट या क्रेडिट कार्ड के कैश निकाल सकें.

बता दें कि अगर आप ICICI Bank के कस्टमर हैं तो इसके लिए आपको iMobile ऐप पर लॉगइन करना होगा और कार्डलेस कैश विदड्रॉल ट्रांजैक्शन इनीशिएट करना होगा. आप देश भर में इस बैंक के एटीएम से बिना कार्ड के 15,000 रुपये तक आसानी से निकाल सकते हैं.

जानिए क्या है कार्डलेस कैश विदड्रॉल का प्रोसेस (Cardless Cash Withdrawal at ICICI Bank ATM Process)

– सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में iMobile ऐप को प्लेस्टोर से डाउनलोड कर लें.
– इसके बाद iMobile ऐप को ओपन करने का बाद Services पर जाकर Cardless Cash withdrawal ऑप्शन पर क्लिक करें.
– आपको जितना कैश निकालना है, वो अमाउंट और 4 डिजिट का टेंपररी PIN डालकर वो अकाउंट नंबर सेलेक्ट करिए, जिससे पैसे निकालने हैं.
– इसके बाद स्क्रीन पर दिख रही डिटेल्स को कन्फर्म करके सबमिट पर क्लिक कर दीजिए.
– आपको ट्रांजैक्शन कंप्लीट होने पर सक्सेसफुल होने का मैसेज दिख जाएगा.
– अब आपको बैंक की ओर से आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक 6 डिजिट का कोड आएगा, जो अगले 6 घंटों तक वैलिड रहेगा. इन 6 घंटों के अंदर आपको एटीएम से कैश निकालना होगा.
– ICICI Bank के एटीएम में जाएं और ये मांगी गई डिटेल डालें- रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, टेंपररी पिन नंबर जो आपने सेट किया था. 6 कोड वाला डिजिट और कितने पैसे निकालने हैं.
– सही डिटेल्स डालने पर एटीएम आपका पैसा डिस्पेंस कर देगा.
– पूरा अमाउंट आपको एक ही बार में निकालना होगा, इस बात का ध्यान रखें.

ये भी पढ़ें



अगर आपको ICICI Bank लोकेट करना है तो आप इसके लिए 9222208888 नंबर पर “ATMCC PINCODE” SMS भेज सकते हैं. जिससे आपको लोकेट करने में आसानी होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.